WTC Final: अक्षर ने कहा- यह भारतीय टेस्ट टीम सिर्फ एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 11:26 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : बाएं हाथ के ऑफ स्पिनर अक्षर पटेल का मानना ​​है कि मौजूदा भारतीय टेस्ट टीम सिर्फ व्यक्तिगत प्रदर्शन या किसी एक बड़े खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है जैसा कि उसने पिछले कुछ वर्षों में रेड बॉल क्रिकेट में दिखाया है। भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे सफल टीम रही है और 17 मैचों में से 12 जीत के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया जिसमें 6 में से 5 श्रृंखलाओं में जीत भी शामिल है। 

अक्षर पटेल ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में और इंग्लैंड के खिलाफ घर पर श्रृंखला का उदाहरण दिया, जिसमें भारत ने अलग-अलग परिस्थितियों में जीत हासिल की। लेकिन उन्होंने यह भी बताया कि टीम ने सभी जीत में एक इकाई के रूप में कैसा प्रदर्शन किया। अक्षर ने एक मीडिया हाउस से बातचीत के दौरान कहा, जब आपके पास शीर्ष क्रम में चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी हों और भले ही 5 में से 2 बल्लेबाज जल्दी आउट हो जाएं, आप जानते हैं कि बाकी तीन काम कर सकते हैं। 

अक्षर ने कहा, तो, मुझे लगता है इस भारतीय टीम में वह गुण है। यह सिर्फ एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है। हर कोई समान रूप से योगदान देता है। यदि सलामी बल्लेबाज नहीं चलते तो मध्य-क्रम प्रदर्शन करता है और यदि दोनों विभाग स्कोर करने में विफल रहते हैं तो ओलर आर्डर परिणाम देता है। यह उस तरह का टीम वर्क है और यह हमारी ताकत है। 

वर्तमान में भारतीय टेस्ट टीम के साथ मुंबई में क्वारंटाइड में समय बिता रहे अक्षर ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे जब मुश्किल हो रही थी तो अलग-अलग खिलाड़ी अलग-अलग समय पर खड़े हुए हैं लेकिन टीम हर बार सभी बाधाओं के खिलाफ जीती थी। इस ऑफ स्पिनर ने कहा, हमारी टीम ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ जीती थी जब विराट नहीं थे। इंग्लैंड श्रृंखला के दौरान कोहली कुछ पारियों में जल्दी आउट हो गए लेकिन फिर पंत और वाशिंगटन सुंदर आए और प्रदर्शन किया। रोहित ने 2 शतक भी बनाए। स्पिनरों ने भी इस क्रम में बल्लेबाजी शुरू कर दी है। 

अक्षर ने कहा, आप देखते हैं कि कैसे शार्दुल ठाकुर और सुंदर ने ऑस्ट्रेलिया में साझेदारी की। और जब आप इंग्लैंड में बल्लेबाजी करते हैं, तो आप 400 या 500 जैसे बड़े योग का पीछा नहीं करते हैं। कुल 300 या 250 के आसपास है। इसलिए, निचले क्रम की साझेदारी महत्वपूर्ण है। विराट कोहली के नेतृत्व में 20 सदस्यीय भारतीय दल 14 दिनों की आइसोलेशन अवधि पूरी करने के बाद अगले महीने यूनाइटेड किंगडम के लिए रवाना होगी। टेस्ट टीम 3 जून को इंग्लैंड पहुंचने वाली है। 

क्वारंटाइन में कुछ समय बिताने के बाद भारतीय टेस्ट टीम 18 जून से साउथेम्प्टन के एजेस बाउल में डब्ल्यूटीसी फाइनल में केन विलियमसन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। इसके बाद अगस्त से कोहली इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट की श्रृंखला में अपनी टीम का नेतृत्व करेंगे। 

Content Writer

Sanjeev