शिखर धवन बर्थडे : टीम में मौका न मिलने की वजह से क्रिकेट छोड़ने का मन बना चुके थे

punjabkesari.in Thursday, Dec 05, 2019 - 09:31 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: आपनी धाकड़ बल्लेबाजी से गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाने वाले टीम के मशहूर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे है।धवन अपनी बल्लेबाजी के साथ साथ अपने स्टालिश अंदाज के लिए भी जाने जाते है। वही क्रिकेट के गलियारों में भी धवन का निक नाम गब्बर के नाम से भी काफी लोकप्रिय है। जी हां, तो चलिए आज हम आपको शिखर के जिंदगी और क्रिकेट करियर की उन बातों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। जिन्हें पढ़कर आप हैरान रह जाएंगे। 

शिखर धवन अंडर-19 वर्ल्ड कप में मचाया था जबरदस्त धमाल


शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली में पंजाबी जाट परिवार में हुआ। धवन के क्रिकेट के प्रति क्रेज बचपन से ही था जिस कारण उनके पिता ने उनका क्रिकेट एकेडमी में दाखिला करवाया। धवन का नाम शिखर पर तब आया जब बांग्लादेश में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में उन्होंने 3 शतक लगाकर सबसे ज्यादा रन बनाने का खिताब हासिल किया। 

शिखर धवन क्रिकेट छोड़ने का बना लिया था मन 


अंडर 19 में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी टीम इंडिया में जगह नहीं मिलने के कारण धवन काफी निराश थे और क्रिकेट छोड़ने का मन बना चुके थे। लेकिन तभी धवन की मुलाकात फेसबुक पर आयशा से हुई। आयशा बंगाली लड़की थी और वह शादीशुदा थी, साथ ही उसके दो बच्चे भी थे। वहीं हरभजन सिंह दोनों के के कॉमन फ्रेंड थे। अक्तूबर 2012 में धवन और आयशा की शादी हो गई और इसके बाद ही धवन की जिदंगी बदल गई। 2013 की शुरुआत में टीम इंडिया के दो धुरंधर गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग खराब फॉर्म के कारण ड्रॉप हो गए थे। टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए ओपनर की जरूरत थी और सेलेक्टर्स ने धवन को एक मौका देने के बारे विचार किया बस इसके धवन ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

शिखर धवन को आज दुनिया कहती है गब्बर


जब धवन टीम में शामिल हुए थे तो दर्शकों में उनके मूंछों के स्टाइल की काफी चर्चा रही थी। शतक जड़ने के बाद धवन जब मैदान में मूंछों को ताव देते हैं, तो पूरे मैदान में हूटिंग शुरू हो जाती है। इसलिए उनके ये अंदाज को देखकर उनके साथी खिलाड़ी उन्हें "गब्बर" कह कर बुलाते है।

शिखर धवन का अब तक का क्रिकेट करियर 


आपको बता दें कि अगर धवन के क्रिकेट करियर में एक नजर ड़ाले तो उन्होंने वनडे 133 मैचों में 17 शतक और 23 अर्धशतकों के दम पर 5518 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में शिखर का औसत 44.50 का है। वहीं, 34 टेस्ट मैचों में धवन के बल्ले से 7 शतक और 5 अर्धशतक निकले हैं। शिखर ने 40.60 के औसत से टेस्ट क्रिकेट में 2315 रन बनाए है।

neel