जन्मदिन विशेष : विवादों के भी किंग हैं Virat Kohli, जानें उनसे जुड़े मुख्य विवाद

punjabkesari.in Saturday, Nov 04, 2023 - 11:09 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। जब कोहली मैदान में आते हैं तो उनकी बल्लेबाजी के हर तरफ चर्चे होते हैं। अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के अलावा कोहली कई बार विवादों में भी घिर चुके हैं और उन्हें जुर्माना भी लग चुका है। आइए जानते हैं विराट कोहली से जुड़े कुछ चर्चित विवादों के बारे में - 

1. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच साल 2012 में सिडनी में खेले गए टेस्‍ट मैच के दौरान जब ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज भारतीय गेंदबाजों की धुलाई कर रहे थे तो स्टेडियम में मौजूद दर्शक भारतीय खिलाड़ियों को मेंटली डिस्टर्ब करने की कोशिश कर रहे थे। ऐसे में कोहली अपना आपा खो बैठे और उन्होंने दर्शकों को बीच वाली उंगली दिखाकर जवाब दिया था। हालांकि कोहली को ऐसा करना भारी पड़ा और उन पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना भी लगा था। 

2. साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौर पर गए कोहली और भारतीय टीम के ओपनर शिखर धवन के बीच तनाव पैदा हो गया था। ब्रिस्बेन टेस्ट मैच के चौथे दिन चोट के कारण धवन ओपनिंग पर नहीं उतरे। इस कारण कोहली को मैदान पर उतरना पड़ा और वे जल्द आउट हो कर पवेलियन लौट गए। इस पर नाराज कोहली ने धवन पर फर्जी इंजरी का आरोप लगाया। इसके बाद धवन ने कहा था कि मुझे अपने देश के लिए खेलने पर गर्व है। यदि मेरा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहता है, तो मैं खुद बाहर बैठने को तैयार हूं। लेकिन कभी फर्जी इंजरी का बहाना नहीं करूंगा।

3. आईपीएल सीजन 6 के दौरान कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ खेले गए एक मैच के दौरान आरसीबी कप्तान कोहली केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर आपस में भिड़ गए थे। ये मामला हाथ से निकलता देख साथी खिलाड़ियों को बीच-बचाव में आना पड़ा था। दरअसल, कोहली का विकेट गिरने के बाद टीम जश्न मना रही थी कि कोहली ने कुछ टिप्पणी की और मामला बहस में बदल गया। 

4. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के कप्‍तान विराट कोहली ने 2015 आईपीएल में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के खिलाफ खेले गए एक मैच के दौरान बॉक्‍स में अपनी गर्लफ्रेंड अनुष्‍का शर्मा से मिलने गए थे। दोनों की बात करते हुए एक तस्वीर वायरल हुई थी जिसके बाद वह विवादों में आ गए थे। ये बीसीसीआई के नियमों का उल्लंघन था। हालांकि इस गलती के दोषी पाए जाने के बाद भी उन पर फाइन नहीं लगा था और केवल वार्निंग देकर छोड़ दिया गया था। 

5. साल 2015 में पर्थ में प्रैक्टिस के दौरान विराट कोहली ने एक नामी अखबार के पत्रकार को अनुष्‍का के बारे में लिखाने पर बुरा-भला कहा था। कोहली ने पत्रकार को अपशब्द भी कहे थे लेकिन जब उन्हें इस बात का पता चला कि अनुष्का से जुड़ी खबर से उक्त पत्रकार का कोई लेना देना नहीं था तो उन्हें माफी भी मांगी। लेकिन इस घटना के बाद वह विवादों में घिर गए जिसके बाद बीसीसीआई ने उन्हें वार्निंग दी।

6. 2015 में ही आईपीएल के दौरान आरसीबी कप्तान कोहली सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान मैदानी अंपायर कुमार धर्मसेना से उलझ पड़े थे। इसका कारण था कि मैच बारिश के कारण 20 से घटाकर 11 ओवर का कर दिया गया था। मैदान गीला था और गेंद हाथों से फिसल रही थी और कोहली चाहते थे कि अंपायर मैच रोक दें। लेकिन अंपायर ने ऐसा नहीं किया बस फिर क्या था वे और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक अंपायर धर्मसेना से बहस पर उतर आए थे।

7. साल 2017 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आई थी तब कोहली और स्टीव स्मिथ के बीच एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील को लेकर विवाद हो गया था। दरअसल स्मिथ ने एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई ड्रेसिंग रुम की तरफ इशारा करके रिव्यू लेने के बारे में पूछा। इस पर कोहली भड़क गए और फिर इस घटना ने विवाद का रूप धारण कर लिया। 

Content Writer

Sanjeev