B'Day Spcl: रैना को सचिन की जगह मिला था मौका, फिर ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 12:15 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी अहम भूमिका निभा चुके आलराउंडर सुरेश रैना आज अपना 33वां जन्मदिन (27 नवंबर 1986) मना रहे हैं। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के मुरादनगर में जन्में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 18 साल की उम्र में भारत के लिए डेब्यू किया किया था। रैना को पहली बार प्लेइंग इलेवन में मौका तब मिला था जब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने चोटिल हो गए थे। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देख। अपने क्रिकेट करियर के 13 साल के दाैरान रैना ने टीम के लिए जो किया वो भूलाया नहीं जा सकता। 

दर्ज हैं कई रिकाॅर्ड्स

बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने वाले इस मध्यक्रम के बल्लेबाज के नाम कर्ई रिकाॅर्ड्स दर्ज हैं। रैना भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे और टी20) में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं। रैना टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक ठोकने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं। इसके अलावा रैना 12वें ऐसे भारतीय बल्लेबाज थे, जिसने अपने डेब्यू टेस्ट में सेंचुरी ठोकी।

IPL में सबसे अधिक रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं रैना 

आईपीएल में सबसे पहले 3000 रन पूरा करने वाले रैना आईपीएल के किंग भी रह चुके हैं। लेकिन इस बार आईपीएल सीजन में विराट कोहली ने उन्हें पछाड़ दिया था। हालांकि वह अभी भी दूसरे नम्बर पर काबिज हैं। उन्होंने 193 मैचों की 189 पारियों में 5368 रन अपने नाम किए हैं। वहीं कोहली इस बार 5412 रनों के साथ टाॅप पर पहुंच गए हैं और तीसरे नंबर पर 4898 रन के साथ रोहित शर्मा है। 

क्रिकेट करियर पर एक नजर 

सुरेश रैना ने अब तक 226 वनडे मैचों में 5615 रन बनाए हैं। जिसमें 5 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 78 इंटरनेशनल टी20 मैचों में 1604 रन बनाए हैं। जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। रैना ने 18 टेस्ट मैचों में 768 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 7 अर्धशतक शामिल है। 

बचपन की दोस्त के हुआ प्यार और उसी से की शादी 

क्रिकेट करियर ही नहीं रैना की निजी जिंदगी भी काफी इंट्रेस्टिंग रही है। रैना ने 3 अप्रैल 2015 में गर्लफ्रेंड प्रियंका से शादी की थी और दोनों की एक बेटी भी है जिसका नाम ग्रेसिया रैना है। प्रियंका और रैना बचपन से ही दोस्त हैं। प्रियंका के पिता रैना के स्कूल में स्पोर्ट टीचर थे जबकि रैना और प्रियंका की मां दोनों दोस्त थीं। दोनों की ये दोस्ती प्यार में बदली और बाद में दोनों की परिवारों की सहमति से शादी कर ली। 

रैना से जुड़ी कुछ खास बातें :-

रैना के पिता त्रिलोकचंद एक आर्मी ऑफिसर है। वह अपने पिता की तरह ही विपक्षियों पर टूट पड़ने में विश्वास रखते है। 

सुरेश रैना का जन्म गाजियाबाद में हुआ था। उससे पहले उनके पिता श्रीनगर में रहा करते थे। सुरेश रैना के तीन भाई दिनेश, नरेश, मुकेश और बहन रेनू हैं। 

जब वह होस्टल में रहा करते थे तो उन्हे अपना किटबैग पीठ पर लटकाकर घूमना अच्छा लगता था। वह मैदान तक जाने के लिए अपनी स्कूटी इस तरह चलते थे जैसे की स्कूटी कोई गेंद हो और उसे बांउड्री तक पहुंचना हो। इसके लिए वह लखनऊ की भीड़भरी सड़को पर अपनी स्कूटी दौड़या करते थे। 

एक बार रैना ट्रेन से आगरा क्रिकेट टूर्नामेंट खेलने जा रहे थे। उस दौरान रैना अखबार बिछाकर फर्श पर ही लेटे हुए थे। देर रात रैना को महसूस हुआ कि उनकी छाती पर कोई बैठा हुआ है। जब उन्होंने आंख खोली तो देखा कि उनके हाथ बंधे हुए थे और एक मोटा बच्चा उनकी छाती पर बैठकर उनके चेहरे पर पेशाब कर रहा है। काफी कोशिश करने के बाद रैना ने उसे घूसा मारा और स्टेशन पर रूकी हुई ट्रेन से नीचे गिरा दिया। उस वक्त वह लखनऊ स्पोर्ट्स होस्टल में रह रहे थे। 

एक बार रैना को हॉकी स्टीक से पीटा गया था। उनके साथ उनका एक और साथी भी था जिसे इतना पीटा गया कि वह कोमा जैसी स्थिति में पहुंच गया था। 

आईपीएल रैना की जिंदगी में एक टर्निंग प्वाइंट जैसा साबित हुआ। उनके घुटने में चोट आई थी जिसके चलते उन्हे सर्जरी करवानी पड़ी थी। रैना का कहना था कि वह उस वक्त काफी मुश्किल भरे दौर से गुजरे थे। उस वक्त उन्हे लगा था कि उनका पुरा करियार खत्म हो गया है यहां तक की उनके पास घर के लोन के लिए 80 लाख रूपये तक नहीं थे। 

आप इस बात को जान कर हैरान होंगे कि रैना ही ऐसे पहले भारतीय ऑलराउंडर है जिन्होंने सबसे जल्दी टी-20 मैचों में 5000 रन पूरे किए थे। उन्होंने ये कारनामा 2014 में चैंम्पियन लीग टी-20 में डोल्फिन्स के खिलाफ 90 रन की पारी खेल कर बनाया था। 

बीसीसीआई ने रैना के जन्मदिन पर शेयर किया वीडियो 

Here's wishing @ImRaina a very happy birthday. May your birthday be as joyous as this joyful song 🎂🎂#HappyBirthdayRaina pic.twitter.com/cpvVTJKZYK

— BCCI (@BCCI) November 27, 2019

Sanjeev