B'day Special : मोहम्मद अजहरुद्दीन का एक ऐसा रिकॉर्ड, जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं पाया

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 02:51 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के लिए 8 फरवरी यानी आज का दिन बेहद खास है। अजहरुद्दीन आज अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 8 फरवरी, 1963 को हैदराबाद में हुआ था। अजहरुदीन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आते ही अपनी छाप छोड़ दी। उन्होंने अपने टेस्ट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करते ही एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जिसे आज तक कोई भी तोड़ नहीं पाया है। 

पहले तीन टेस्ट मैचों में लगातार 3 शतक लगाने का रिकॉर्ड

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में पहला कदम रखते ही एक ऐसा कारनामा कर दिखाया, जिसको आज तक कोई दोबारा नहीं कर पाया है। अजहरुद्दीन ने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू 31 दिसंबर, 1984 में किया था और उन्होंने अपने डेब्यू मैच में शतक जड़ा और वह एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू के बाद लगातार तीन शतक हैं। उनके बाद आज तक कोई भी खिलाड़ी डेब्यू के बाद लगातार तीन शतक नहीं जड़ पाया है।

टेस्ट करियर का आगाज और अंत शतक के साथ

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने टेस्ट करियर की शुरूआत जहां शतक के साथ की, वहीं उन्होंने टेस्ट करियर का अंत भी शतक के साथ किया। उन्होंने टेस्ट डेब्यू में इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ा था और अपने टेस्ट के आखिरी मैच में साउथ-अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़ा। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 99 मैच खेले हैं, लेकिन वह टेस्ट मैच खेलने के मामले में सैंकड़ा लगाने से चूक गए।

ऐसा रहा अजहरुद्दीन का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 99 टेस्ट और 334 वनडे मैच खेले हैं। टेस्ट में उनके नाम 22 शतक और 21 अर्धशतक के साथ 6,215 रन हैं, जबकि वनडे में उनके नाम 7 शतक और 58 अर्धशतकों के साथ 9, 378 रन है। उनके क्रिकेट करियर का अंत मैच फिक्सिंग विवाद के साथ हुआ था, हालांकि बाद में उनको क्लीन चिट दे दी गई थी। इसके बाद उन्होंने राजनीति की दुनिया में कदम रखा और सांसद बनकर लोकसभा में प्रतिनिधित्व किया। 

Content Editor

Ramandeep Singh