B''Day Specl : वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय हैं गांगुली, कोई नहीं तोड़ पाया रिकॉर्ड

7/7/2020 8:07:14 PM

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली कल 48 साल के हो जाएंगे। कोलकाता के बेहला में 8 जुलाई 1972 में जन्में गांगुली आज दादा के नाम से मशहूर है। गांगुली ने उस समय भारतीय टीम की कमान संभाली भी जब टीम की स्थिति कुछ खास नहीं थी लेकिन उनके नेतृत्व में भारत ने बड़ी उपलब्धियां हासिल की। इस दौरान गांगुली भी रिकाॅर्ड बनाने में पीछे नहीं रहे। उनके जन्मदिन पर हम आपको उनके ऐसे रिकाॅर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो अभी तक कोई भारतीय नहीं तोड़ पाया है। 

बाएं हाथ के बल्लेबाज सौरव गांगुली क्रिकेट वर्ल्ड कप इतिहास में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं। उन्होंने 1999 क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान श्रीलंका के खिलाफ 183 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। इस पारी में उन्होंने 17 चौके और 7 छक्के लगाकर ये रिकार्ड अपने नाम किया था जो आज तक नहीं टूट पाया है। 

वर्ल्ड कप में किसी टीम के खिलाफ इतनी बड़ी पारी खेलने वाले वह पहले बल्लेबाज हैं जबकि विश्व में वह चौथे स्थान पर हैं। यहां खास बात यह है कि टॉप फाइव में वह एक मात्र भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी पारी खेली है। 


Sanjeev

Related News