B' Special: 18 साल में वनडे, 19 में टेस्ट में रखा कदम, क्रिकेट में बिखेरे चावला ने अपने जलवे

punjabkesari.in Tuesday, Dec 24, 2019 - 02:01 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: यूपी के दाएं हाथ के लेग स्पिनर पीयूष चावला ने जूनियर स्तर पर क्रिकेट में चमक दिखाई थी। उनका जन्म आज ही के दिन यानी 31 साल पहले साल 1988 में यूपी के अलीगढ़ में हुआ। अपने क्रिकेट करियर में चावला ने अब तक 3 टेस्ट, 25 वनडे और 7 टी20 मैच खेले हैं। टेस्ट में 7, वनडे में 32 और टी20 मैचों में 4 विकेट उनके नाम पर दर्ज हैं। फिलहाल वे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से पिछले कई सालों से दूर है लेकिन उनका जलवा आईपीएल में जमकर चलता है। 


आईपीएल में जरूर पीयूष ने अपनी प्रतिभा का भरपूर झलक दिखाते हुए गेंदबाजी और बल्लेबाजी के दम पर अपनी टीम कोलकाता नाइटराइडर्स को जीत दिलाई है।चावला पिछले कई सालों से आईपीएल में कोलकाता के लिए खेलते आ रहे हैं। वहीं 2019 आईपीएल में भी वे कोलकाता की ओर से खेलेंगे। बता दें कि वे न केवल अपने गेंदबाज से टीम में जान फूंकते हैं बल्कि वे समय आने पर बल्लेबाजी से भी दमखम दिखाते हैं।  

 चावला का क्रिकेट करियर पर एक नज़र 

15 वर्ष की ही उम्र में भारत की अंडर-19 टीम और यूपी की अंडर-21 टीम में जगह बनाई। पीयूष का नाम सबसे अधिक तब मीडिया जगत की सुर्खियां बना जब उन्होंने वर्ष 2005-06 में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को गुगली पर बोल्ड किया। सचिन जैसे क्रिकेटर को बोल्ड करने के बाद जाहिर है हर किसी की नजर आप पर होती है। ठीक यही पीयूष के साथ हुआ। वैसे इस टूर्नामेंट में यूपी के इस स्पिनर ने दो अन्य दिग्गज क्रिकेटरों महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह का विकेट भी झटका था।


महज 18 साल की उम्र में पीयूष ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना करियर शुरू किया। मार्च 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ मोहाली में पहला टेस्ट खेला। हालांकि पहले मैच में वे कोई खास असर नहीं छोड़ पाए। पहली पारी में नौ ओवर की गेंदबाजी में उन्होंने 45 रन दिए लेकिन कोई विकेट नहीं मिला। हालांकि इंग्लैंड की दूसरी पारी में एंड्रयू फ्लिंटाफ को आउट कर उन्होंने विकेट का खाता खोला।












 

neel