बलबीर सिंह सीनियर को मिले भारत रत्न, इस सांसद ने की मांग

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 09:38 PM (IST)

चंडीगढ़/नई दिल्ली : पंजाब के आनंदपुर साहिब से आम आदमी पार्टी (आप) सांसद मलविंदर सिंह कंग (Malvinder Singh Kang) ने संसद में पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर के लिए भारत रत्न की मांग की है। कंग ने उभरते खिलाड़ियों के लिए बेहतर सुविधाओं का मुद्दा उठाया। उन्होंने भारत के ओलिम्पिक प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि उन्हें इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये खिलाड़ी हमारे देश का नाम रोशन करेंगे, लेकिन अब समय आ गया है कि हम उन सुविधाओं और अवसरों पर विचार करें जो हम अपने युवा खिलाड़यिों को देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रदान करते हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे खिलाड़यिों को सर्वोच्च सम्मान देने से युवाओं खिलाड़यिों को प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि खेल के क्षेत्र में पंजाब का योगदान अद्वितीय है। 1970 के दशक में एक समय ऐसा हुआ करता था जब पूरी फुटबॉल टीम पंजाब के एक छोटे से शहर मालपुर से होती थी। वहीं बलाचौर का एक छोटा सा निर्वाचन क्षेत्र हमारे देश में सर्वश्रेष्ठ बास्केटबॉल खिलाड़ी पैदा करता है।

कंग ने संसद का ध्यान छोटे बच्चों के लिए खेलों में आगे बढ़ने के लिए उचित बुनियादी ढांचे और अवसरों की कमी की ओर दिलाया। उन्होंने कहा कि हमारे देश में प्रतिभा की कमी नहीं है लेकिन हमारे पास अपने खिलाड़यिों को छोटी उम्र से मदद करने की व्यवस्था नहीं है। उन्होंने खेल मंत्री से उभरते खिलाड़यिों की मदद के लिए एक सिस्टम बनाने को कहा ताकि वे देश के लिए पदक और ट्रॉफी जीत सकें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News