बांग्लादेश ने ओमान को 26 रन से हराया, सुपर 12 में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 20, 2021 - 09:49 AM (IST)

अल अमेरात : शाकिब अल हसन के हरफनमौला खेल के दम पर बांग्लादेश ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के ग्रुप बी के मैच मंगलवार को यहां ओमान को 26 रन से हराकर सुपर 12 में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बनाए रखा है। बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 153 रन पर ऑलआउट हो गयी लेकिन उसने इस लक्ष्य का शानदार तरीके से बचाव करते हुए ओमान को नौ विकेट पर 127 रन ही बनाने दिए। 

अपने पहले मैच में स्कॉटलैंड के खिलाफ हार का सामना करने के बाद बांग्लादेश को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए यह मुकाबला जीतना जरूरी थी। इस जीत के बाद ग्रुप की तालिका में बांग्लादेश दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ तीसरे स्थान पर है। ओमान के नाम भी एक जीत और एक हार है लेकिन बेहतर नेट रन रेट से टीम दूसरे पायदान पर है। स्कॉटलैंड की टीम दो मैचों दो जीत से शीर्ष पर है और सुपर 12 में उसकी जगह लगभग पक्की है। 

‘प्लेयर ऑफ द मैच' शाकिब ने 29 गेंद की पारी में छह चौके की मदद से 42 रन बनाने के बाद गेंदबाजी में कमाल करते हुए तीन विकेट लिये। उन्हें गेंदबाजी में मुस्ताफिजुर रहमान का शानदार साथ मिला जिन्होंने चार विकेट चटकाये। मोहम्मद सैफुद्दीन और महेदी हसन ने किफायती गेंदबाजी की। सैफुद्दीन ने चार ओवर में 16 रन और महेदी ने चार ओवर में 14 रन देकर एक-एक विकेट लिये। लक्ष्य का पीछा करते हुए ओमान के लिए जतिंदर सिंह ने 33 गेंद में 40 रन बनाये लेकिन उन्हें दूसरे बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला। 

इससे पहले शाकिब और और सलामी बल्लेबाज मोहम्मद नईम (64) ने दूसरे विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी कर बांग्लादेश के लिए बड़े स्कोर की नींव रखी। नईम ने दो आसान जीवनदान का फायदा उठाते हुए 50 गेंद की पारी में तीन चौके और चार छक्के जड़े। ओमान के लिए बिलाल खान और फय्याज बट ने तीन-तीन विकेट लिये। बिलाल ने चार ओवर में महज 18 रन खर्च किये तो वही पाकिस्तान के लिए अंडर-19 विश्व कप (2010) खेल चुके फय्याज ने चार ओवर में 30 रन दिए। 

कलीमुल्लाह ने चार ओवर में 30 रन खर्च कर दो विकेट चटकाए जबकि कप्तान जीशान मकसूद ने दो ओवर में 17 रन देकर एक विकेट लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ओमान को मुस्ताफिजुर ने दूसरे ओवर में आकिब इल्यास (06) को आउट कर पहला झटका दिया। उन्होंने हालांकि इस ओवर में पांच वाइड गेंदें फेंकी और तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आये कश्यप प्रजापति ने उनके खिलाफ छक्का भी जड़ा। प्रजापति को तीसरे ओवर में सैफुद्दीन की गेंद पर मुस्ताफिजुर ने कैच छोड़कर जीवनदान दिया। छठे ओवर में मुस्ताफिजुर की गेंद पर कप्तान महमुदुल्लाह ने जतिंदर का कैच टपकाया तो वही प्रजापति ने ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का जड़कर जले पर नमक छिड़कने का काम किया। 

मुस्ताफिजुर ने हालांकि वापसी करते हुए विकेटकीपर नुरुल हसन के हाथों कैच कराकर प्रजापति की पारी को खत्म किया। प्रजापति ने 18 गेंद में 21 रन बनाये। पावरप्ले के छह ओवर के बाद ओमान का स्कोर दो विकेट पर 47 रन था। जतिंदर ने सातवें ओवर में शाकिब अल हसन के खिलाफ चौका और फिर छक्का लगाकर जरूरी रन गति को बढ़ने नहीं दिया। बांग्लादेश ने इसके बाद कसी हुई गेंदबाजी की लेकिन ओमान के कप्तान जीशान मकसूद ने 11वें ओवर में छक्का लगाकर दबाव कम किया। वह हालांकि अगले ओवर महेदी हसन की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में मुस्ताफिजुर को कैच थमा बैठे। उन्होंने 16 गेंद में 12 रन बनाए। 

जतिंदर ने एक बार फिर से शाकिब का स्वागत 13वें ओवर में चौके से किया लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर लिट्टन दास को कैच देकर आउट हो गये। जतिंदर के पवेलियन लौटने के बाद ओमान के बल्लेबाज रन गति को बनाये रखने में नाकाम रहे। शाकिब ने 17 ओवर में लगातार दो गेंदों पर अयान खान (09) और नसीम खुशी (04) को पवेलियन भेजकर मैच का रुख बांग्लादेश की ओर मोड़ दिया। अगले ओवर में मुस्ताफिजुर ने दो विकेट झटक कर बांग्लादेश की जीत पक्की कर दी। इससे पहले दोनों टीमें इस मैच में एक-एक बदलाव के उतरीं बांग्लादेश ने सौम्य सरकार की जगह नईम को तो वही ओमान ने खावर अली की जगह फय्याज को अंतिम 11 में शामिल किया था। 

टॉस गंवाने के बाद ओमान ने शुरू से ही कसी हुई गेंदबाजी की जिसका फायदा उन्हें तीसरे ओवर में मिला। बिलाल की गेंद पर प्रजापति ने लिट्टन दास का आसान कैच टपका दिया। लिट्टन हालांकि इसका फायदा नहीं उठा सके और अगली गेंद पर पगबाधा हो गये। उन्होंने सात गेंद में छह रन बनाये। तीन ओवर के बाद टीम का स्कोर 11 रन पर एक विकेट था। मोहम्मद नईम ने चौथे ओवर में कलीमुल्लाह की तीसरे गेंद पारी का पहला चौका और फिर छक्का जड़ा। बड़े शॉट लगाने के लिए तीसरे क्रम पर भेजे गये मेहदी हसन को खाता खोले बगैर आउट हो गये। फय्याज ने अपनी ही गेंद पर बेहतरीन कैच लपक कर उन्हें आउट किया। 

बांग्लादेश की टीम पावरप्ले के शुरुआती छह ओवरों दो विकेट पर 29 रन ही बना सकी। नईम को इसके बाद सातवें और आठवें ओवर में दो जीवनदान मिले। बांग्लादेश ने 12वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये नदीम के ओवर में 17 रन जोड़कर रन गति तेज की। इसमें शाकिब ने दो चौके जबकि नईम ने छक्का जड़ा। शाकिब की पारी का अंत इलियास के शानदार थ्रो पर रन आउट के साथ हुआ। नईम ने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर मकसूद के खिलाफ चौका लगाकर 43 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। मकसूद ने इसी ओवर में नुरुल हसन (03) को संदीप गौड़ के हाथों कैच करा कर पवेलियन भेजा। 

कलीमुल्लाह ने 17 ओवर में अफीफ हुसैन (01) को आउट करने के बाद नईम की अर्धशतकीय पारी को खत्म किया। फय्याज ने 19 ओवर में लगातार दो गेंदों पर मुशफिकुर रहीम (06) और मोहम्मद सैफुद्दीन (00) को चलता किया। बिलाल ने आखिरी ओवर में बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह को बोल्ड किया। उन्होंने नौ गेंद की पारी में एक चौका और एक छक्के की मदद से 17 रन बनाये। पारी की आखिरी गेंद पर मुस्ताफिजुर (02) के आउट होने से बांग्लादेश की पारी सिमट गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News