IND vs BAN 2nd Test : बांग्लादेश के मुख्य कोच ने बताई भारत से हार की वजह

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 05:47 PM (IST)

कानपुर : बांग्लादेश के मुख्य कोच चंडिका हथुरुसिंघे ने मंगलवार को स्वीकार किया कि उनकी टीम भारत की ‘पहले नहीं देखी गई' आक्रामक बल्लेबाजी के तूफानी में उड़ गई जिसके कारण मौसम से प्रभावित दूसरे टेस्ट में अंतत: नतीजा निकला। शुरुआती तीन दिन में लगातार बारिश के कारण आठ सत्र का खेल नहीं हो पाया और ऐसा लग रहा था कि मुकाबला नीरस ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है। 

भारत ने हालांकि बांग्लादेश को पहली पारी में 233 रन पर आउट करने के बाद सिर्फ 34.4 ओवर में नौ विकेट पर 285 रन बनाकर पारी घोषित की और 52 रन की बढ़त हासिल की। भारत के इस रवैये ने नतीजे की उम्मीद जगाई और फिर दूसरी पारी में बांग्लादेश को 146 रन पर ढेर करने के बाद मेजबान टीम ने 17.2 ओवर में 95 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया। 

हथुरुसिंघे ने कहा, ‘यह रवैया पहले नहीं देखा गया था और हम तेजी से प्रतिक्रिया नहीं दे पाए। इस तरह के रवैये और मुकाबले में नतीजे के लिए रोहित (शर्मा) और उनकी टीम को श्रेय जाता है।' हथुरुसिंघे ने कहा कि यह हार पीड़ादायक है विशेषकर पाकिस्तान के खिलाफ 2-0 से श्रृंखला जीतकर यहां आने के कारण। उन्होंने कहा, ‘यह हार हमारे लिए बेहद पीड़ादायक है। बल्लेबाजी निराशाजनक रही। पिछली कुछ श्रृंखला में हम अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाए।' 

यह पूछने पर कि क्या गेंदबाजों ने बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन किया तो हथुरुसिंघे ने कहा कि वह अपने खिलाड़ियों की तुलना नहीं करते। उन्होंने कहा, ‘दोनों मेरे खिलाड़ी हैं। एक अन्य कारण विरोधी टीम का स्तर भी है और इस श्रृंखला में शीर्ष स्तर का कौशल देखने को मिला। हम यहां से सीख रहे हैं।' 

हथुरुसिंघे ने कहा कि इस श्रृंखला ने उन्हें सिखाया कि किन विभागों में सुधार करने की जरूरत है। श्रीलंका के इस कोच ने कहा कि वह सुनिश्चित नहीं हैं कि अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने अपना अंतिम टेस्ट खेल लिया है या नहीं। उन्होंने कहा, ‘जहां तक मुझे पता है वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट खेलेगा।' शाकिब ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ स्वदेश में विदाई टेस्ट खेलने की इच्छा जताई है लेकिन बांग्लादेश लौटने पर उन्हें अपनी सुरक्षा का डर है जहां उनके पर हत्या के आरोप लगे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News