बल्लेबाज की जगह इस्तेमाल होगा बैटर, राहुल द्रविड़ ने दी कमाल की प्रतिक्रिया

punjabkesari.in Monday, Apr 19, 2021 - 10:17 PM (IST)

नई दिल्ली : क्रिकेट में लैंगिक समानता को लेकर हालिया समय में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। एक फैसला बल्लेबाज को बैटर शब्द से बुलाना भी है। दरअसल, अंग्रेजी में बैट्समैन लिखते हुए यह मर्द बल्लेबाजी को प्रतिबिंब  करता है जबकि महिलाओं के लिए भी यही शब्द इस्तेमाल किया जा रहा था। अब इसे बदलते हुए केवल बैटर शब्द इस्तेमाल होगा जोकि लैंगिक समानता के हिसाब से उत्तम है। इस बड़े फैसले पर अब राहुल द्रविड़ ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। 

द्रविड़ ने कहा कि लैंगिक समानता को एक मंच देने के लिए सबसे आदर्श खेल हैं। हम आम तौर पर बल्लेबाज शब्द का उपयोग करते हैं क्योंकि यह हमेशा से रहा है। लेकिन, अगर आप बदलाव के बारे में सोचते है तो यह अच्छा है। भाषा के रूप में क्रिकेट हर संभव तरीके से विकसित हो रहा है। यह समकालीन संवेदनाओं के लिए, क्रिकेट के लिए एक प्रगतिशील कदम है।

इसी तरह न्यूजीलैंड के स्पिनर डेनियल विट्टोरी ने भी अपनी राय रखी है। विट्टोरी ने कहा कि आप देख सकते हैं मैंस के साथ वुमैंस क्रिकेट किस तरह बढ़ रहा है। मुझे लगता है कि क्रिकेट के आसपास की भाषा को सामान्य बनाना एक ऐसा कदम है, जिसमें बहुत सारी युवा पीढिय़ां खुद ही इसे आगे ले जाएंगी।

इस दौरान महिला क्रिकेट प्लेयर शिखा पांडे ने कहा कि सबसे पहले, क्रिकेट कवरेज में  ‘बल्लेबाज’ और ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ शब्दों का इस्तेमाल ही महत्वपूर्ण है। हालांकि यह एक छोटे कदम की तरह लग सकता है लेकिन यह काफी सकारात्मक परिणाम देगा।

Content Writer

Jasmeet