BCCI लाई गेंदबाजों के लिए सौगात, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस नियम से होगा फायदा

punjabkesari.in Saturday, Jul 08, 2023 - 12:20 PM (IST)

मुंबई: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने टी20 प्रारूप में बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक ओवर में दो बाउंसर करने की अनुमति दे दी है। बीसीसीआई ने शनिवार को यह घोषणा की। यह फैसला शुक्रवार को बीसीसीआई की शीर्ष परिषद की बैठक में लिया गया। बीसीसीआई ने बयान में कहा,‘‘ बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए बीसीसीआई ने आगामी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में प्रति ओवर में दो बाउंसर की अनुमति देने का फैसला किया है।'' 

अभी तक कोई भी गेंदबाज प्रति ओवर एक बाउंसर ही कर सकता था। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 16 अक्टूबर से शुरू होगी जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग की तरह ‘इंपैक्ट प्लेयर' का नियम भी लागू होगा। बोर्ड ने इसके साथ ही देशभर के स्टेडियमों का नवीनीकरण करने का भी फैसला किया है क्योंकि उनमें आम सुविधाओं की कमी है। बयान के अनुसार पहले उन 10 स्टेडियमों का नवीनीकरण किया जाएगा जिनमें विश्व कप के मैच खेले जाने हैं। इसके बाद बाकी स्टेडियमों का नवीनीकरण किया जाएगा। 

बीसीसीआई ने कहा,‘‘ पहले चरण में उन मैच स्थलों का नवीनीकरण किया जाएगा जिनमें आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के मैच खेले जाएंगे। यह कार्य विश्वकप शुरू होने से पहले पूरा कर लिया जाएगा। दूसरे चरण में अन्य स्टेडियमों का नवीनीकरण किया जाएगा।'' एकदिवसीय विश्वकप पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत में खेला जाएगा। मैच दिल्ली, धर्मशाला, हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई, पुणे, कोलकाता, हैदराबाद, लखनऊ और अहमदाबाद में खेले जाएंगे। गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम अभ्यास मैचों की मेजबानी करेंगे।
 

Content Editor

Ramandeep Singh