BCCI सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट : ईशान किशन, श्रेयस अय्यर को अब नहीं मिलेंगी यह सुविधाएं

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 03:18 PM (IST)

खेल डैस्क : बीसीसीआई ने हाल ही में घोषित सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट की सूची जारी की है जिसमें से 7 खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया है। सूची से बाहर होने वाले सबसे चर्चित नाम हैं- ईशान किशन और श्रेयस अय्यर। बीसीसीआई की ओर से अभी खिलाड़ियों को चार श्रेणियों- ए+, ए, बी और सी में रखा गया है। प्रत्येक मैच के बाद खिलाड़ियों को उनकी श्रेणी केहिसाब से निश्चित राशि मिलती है। जो खिलाड़ी बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट सूची में नहीं होती, उन्हें केवल खेले गए मैचों की संख्या के अनुसार मैच फीस मिलती है। 


बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट पा चुके क्रिकेटरों के लिए सबसे बड़ी सुविधा बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का उपयोग करने की अनुमति है। हालांकि, जो खिलाड़ी श्रेयस अय्यर और ईशान किशन जैसे केंद्रीय अनुबंधित नहीं हैं, वे केवल तभी सुविधाओं का उपयोग कर पाएंगे, जब उन्हें अपने संबंधित राज्य अधिकारियों से अनुमति मिलेगी। केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों को चिकित्सा बीमा भी मिलता है, जिससे अय्यर और किशन जैसे खिलाड़ी चूक जाएंगे।

 


सचिव जय शाह सहित बीसीसीआई के शीर्ष तबकों के आदेश के बावजूद इशान किशन और श्रेयस अय्यर ने बार-बार रणजी ट्रॉफी मैच नहीं खेले। इशान किशन को बड़ौदा में मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या के साथ ट्रेनिंग करते देखा गया। वह रणजी ट्रॉफी में झारखंड के लिए नहीं खेले थे। दूसरी ओर, श्रेयस अय्यर ने खुद को जख्मी घोषित कर मुंबई की ओर से रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल नहीं खेला था, इससे बीसीसीआई प्रबंधन नाराज हो गया था।


श्रेयस के मामले में एनसीए ने कहा था कि वह खेलने के लिए फिट हैं। इसी बीच श्रेयस को कोलकाता नाइट राइडर्स के प्री-सीजन कैंप में हिस्सा लेते देखा गया था। चयनकर्ता इस बात से भी नाराज थे। अनुबंध से चूकने के बाद अब वह केंद्रीय अनुबंध से वेतन में कटौती सहित कई विशेषाधिकारों से चूक जाएंगे।


 

Content Writer

Jasmeet