हार्दिक पंड्या और लोकेश राहुल से निलंबन हटा, न्यूजीलैंड दौरे से ही करेंगे वापसी

punjabkesari.in Thursday, Jan 24, 2019 - 06:18 PM (IST)

जालन्धर : रियालिटी शो काफी विद करण में महिलाओं पर अनुचित टिप्पणियों के चलते टीम इंडिया से बाहर हुए हार्दिक पांड्या और लोकेश राहुल से बैन हट गया है। मामले की जांच कर रही प्रशासकों की समिति ने दोनों से अस्थायी निलंबन हटा दिया है। इस दौरान जांच चलती रहेगी। इससे उम्मीद है कि ये दोनों क्रिकेटर न्यूजीलैंड दौरे पर टीम इंडिया के साथ जुड़ जाएंगे। बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने हाल में सीओए को पत्र लिख कर कहा था कि दोनों क्रिकेटरों के खिलाफ जांच पूरी होने तक उनका निलंबन हटाया जाए और उन्हें खेलने का मौका दिया जाए। 

सीओए ने नए न्यायमित्र पी एस नरसिम्हा से परामर्श करने के बाद जांच लंबित रहने तक निलंबन हटाने का फैसला किया। जांच के लिए उच्चतम न्यायालय को लोकपाल नियुक्त करना है। शीर्ष अदालत ने इस मामले को पांच फरवरी को अस्थाई रूप से सूचीबद्ध किया है। बीसीसीआई द्वारा जारी सीओए के बयान में कहा गया है- उपरोक्त फैसला न्यायमित्र पी एस नरसिम्हा की सहमति से लिया गया है। उपरोक्त को देखते हुए 11 जनवरी के निलंबन आदेशों को लोकपाल की नियुक्ति और उनके द्वारा फैसला लिये जाने तक तुरंत प्रभाव से हटा दिया गया है। पंड्या के अब न्यूजीलैंड दौरे में टीम से जुडऩे की संभावना है जबकि राहुल घरेलू क्रिकेट या भारत ए की तरफ से इंग्लैंड लायन्स के खिलाफ खेल सकते हैं। सीओए ने कहा कि इन दोनों खिलाडिय़ों को निलंबित करने का फैसला  बीसीसीआई के संविधान के नियम 46 के तहत लिया गया जो कि खिलाडिय़ों के व्यवहार से संबंधित है। खिलाडिय़ों पर से निलंबन हटाने के लिये बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष सी के खन्ना ने पहले की थी। उनका मानना था कि जांच लंबित रहने तक निलंबन हटाया जाना चाहिए।

कोहली ने भी जताई थी टीम में हार्दिक की कमी

बीते दिनों न्यूजीलैंड में पहले वनडे शुरू होने से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी टीम में हार्दिक पांड्या की कमी पर बात की थी। कोहली ने कहा कि एक अच्छा ऑलराऊंडर हमेशा टीम को बैलेंस करता है। बाकी टीमों के साथ जहां 2-3 अच्छे ऑलराऊंडर होते हैं। वहीं हमारे पास जो एक ऑलराऊंडर है वह टीम से बाहर है। हार्दिक टीम में नहीं है तो इस कारण हमें टीम में एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को मौका देना होगा। इससे ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों पर प्रैशर आ सकता है।

बैन के कारण परेशानियों से घिर गए थे पांड्या

महिलाओं पर अनुचित टिप्पणी हार्दिक पांड्या को इतनी भारी पड़ी थी कि सोशल साइट्स पर वह जमकर निंदा का शिकार हुए। मुंबई के खार जिमखाना ने जहां उनकी सदस्यता कैंसिल कर दी। वहीं, टीवी एक्ट्रैस और कवियत्री प्रिया मलिक ने तो एक कविता के माध्यम से हार्दिक के इस बर्ताव की जमकर निंदा की थी। बैन के दौरान पांड्या ने खुद को कमरे में बंद कर लिया था। उनके पिता हिमांशू पांड्या ने मीडिया को बताया था कि लोहड़ी के मौके पर हार्दिक ने पतंग भी नहीं उड़ाई थी। 

करण जौहर भी मांग चुके हैं माफी

हार्दिक के विवादों में घिरने के बाद रियालिटी शो काफी विद करण के होस्ट करण जौहर काफी दिनों तक चुप रहे थे। आखिरकार उन्होंने सामने आकर बताया कि उक्त विवाद के कारण वह कई रातें सो नहीं पाए थे। करण ने कहा कि ये मेरा शो है और इसकी जिम्मेदारी भी मेरी है। मैं ही शो में गेस्ट को इनवाइट करता हूं। यहां पर अगर कुछ गलत होता है तो ये मेरी जिम्मेदारी है। ये मामला जब बढ़ा तो कई रातों तक मैं सो नहीं पाया लेकिन यहां मेरी बात सुनने वाला कोई नहीं है। करण आगे कहते हैं कि मैंने बस उन दोनों से वही सवाल पूछे जो मैंने आलिया भट्ट और दीपिका पादुकोण जैसे स्टार्स से पूछे थे। मैं सिर्फ सवाल पूछता हूं । वहां से क्या जवाब आएगा ये मेरे बस में नहीं है। मैं शर्मिंदा हूं कि मेरे शो में आने के बाद उन्हें ये सब झेलना पड़ा।

 

Jasmeet