BCCI सचिव को मिला लाखों का टीए/डीए, फीफा के अधिकारियों को भी नहीं मिलता इतना

punjabkesari.in Saturday, Aug 04, 2018 - 03:50 PM (IST)

नई दिल्लीः बीसीसीआई के कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी ने 110 दिन के दौरान टीए-डीए के तहत 25 लाख रुपए खर्च होने का दावा किया है। यह आकड़े फीफा में अधिकारियों को देने वाले टीए-डीए से भी ज्यादा है। फीफा में परिषद के सदस्यों प्रति दिन के हिसाब से 150 डॉलर दिया जाता है। बीसीसीआई ट्रेवल पॉलिसी के अंतर्गत भारत से बाहर जाने वाले पदाधिकारियों को बोर्ड 750 डॉलर प्रतिदिन तो वहीं भारत में किसी दूसरी जगह जाने पर 20 हजार रुपए प्रतिदिन के हिसाब से पैसे देती है।

बीते दिन पहले बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने पिछले 110 दिन के अपने खर्च का ब्यौरा दिया जिसमें उन्होंने 25 लाख रुपए का बिल दिखाया और इस रकम को हासिल भी की। पिछले महीने के रिकॉर्ड पर नजर डाले तो सचिव अमिताभ चौधरी को 8 दिन के यूके ट्रिप के लिए बीसीसीआई की तरफ से 6 हजार डॉलर का (टीए ,डीए) मिला था। सीओए ने अपनी रिपोर्ट में सभी खर्चों का विस्तार से वर्णन किया था जिसमें हवाई यात्रा का किराया, टीए-डीए, ठहरने पर हुआ खर्चा, विदेशी विनमय भत्ते आदि शामिल हैं।

एक रिपोर्ट द्वारा बीसीसीआई के ऑफिशियल एक्सपेंस शीट के पिछले छह महीने का ब्यौरा जांच करने पर यह बात सामने आई है कि बीसीसीआई ने पिछले छह महीने के दौरान एक करोड़ रुपए अपने टॉप के तीन अधिकारियों पर खर्च किए जिनमें 50 लाख रुपए अधिकारियों के आने-जाने और ठहरने पर खर्च किया गया। सीओए ने अमिताभ चौधरी के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करके यह भी पूछा था कि उन्हें भूटान जाने की क्या जरूरत थी। उन्होंने भूटान जाने से पहले प्रशासकों की समिति से मंजूरी क्यो नहीं ली। बता दें कि अमिताभ चौधरी ने दिल्ली, मुंबई, कोलकत्ता, बड़ोदरा, बेंग्लुरु, केपटाउन, काबुल और भूटान जैसी जगहों पर यात्राएं की थी।

Mohit