BCCI के पास पैसों की कमी!, पिछले 10 महीने से नहीं दी खिलाड़ियों को सैलरी

8/2/2020 1:18:21 PM

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पिछले 10 महीने से अनुबंधित क्रिकेटरों को वेतन नहीं दिया है। विश्व के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड के पास 27 अनुबंधित खिलाड़ी हैं जिन्हें 7 भागों (ए+ ए, बी और सी) बांटा गया है। ए+ केटेगरी के खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपए जबकि ए, बी और सी केटेगरी के प्लेयरों को क्रमशः 5, 3 और 1 करोड़ रुपए सालाना मिलते हैं। 

एक न्यूज रिपोर्ट की मानें तो कुछ खिलाड़ियों को पिछले साल अक्टूबर के बाद से तिमाही किस्त नहीं मिली है। बोर्ड ने 2 टेस्ट, 9 वनडे और 8 टी 20 मैचों के लिए मैच फीस का भी वितरण नहीं किया है, जो कि राष्ट्रीय टीम ने दिसंबर 2019 से खेला था। 

इस समय किसी प्रकार की नकदी संकट का सामना ना करने के बावजूद बीसीसीआई ने 8 अनुबंधित क्रिकेटरों को भुगतान नहीं किया है। समाचार आउटलेट ने दावा किया कि खिलाड़ियों ने इसकी पुष्टि की है, जिसमें कहा गया है कि उन्हें 10 महीनों से अपना बकाया नहीं मिला है। एक खिलाड़ी जिसे पैसे नहीं मिले उसने कहा कि बोर्ड आमतौर पर खिलाड़ियों को हर तीन महीने में अनुबंध बकाए के लिए चालान भरने के लिए कहता है। 

खिलाड़ी ने कहा, इस बार जब से बीसीसीआई ने अनुबंध जारी किया है तब से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है। बीसीसीआई अनुबंध की राशि 4 किश्तों में देते है। कोई स्पष्टता नहीं है। पिछले महीने, हमें फरवरी में न्यूजीलैंड दौरे के लिए चालान भरने के लिए कहा गया था लेकिन पैसा अभी तक नहीं मिला है। फिलहाल इस बारे में बीसीसीआई की तरफ से कुछ नहीं कहा गया है। 

क्या है इसका कारण 

बीसीसीआई के सूत्रों के अनुसार, खिलाड़ियों को पैसे मिलने में देरी के पीछे एक कारण है कि बोर्ड में दिसंबर से मुख्य वित्तीय अधिकारी नहीं है और पिछले महीने से एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी और महाप्रबंधक (क्रिकेट संचालन) भी नहीं है। इन महत्वपूर्ण प्रशासनिक पदों को पिछले अनुबंध खत्म होने के बाद भरा नहीं गया।  

गौर हो कि अनुबंधित क्रिकेटरों के लिए कुल राशि 99 करोड़ रुपए है, जिसमें ग्रेडिंग के हिसाब भुगतान किया गया है। बीसीसीआई द्वारा सार्वजनिक की गई अंतिम बैलेंस शीट के अनुसार, मार्च 2018 तक उसके पास 5,526 करोड़ रुपए की नकदी और शेष पैसे बैंक में थे, जिसमें फिक्स्ड डिपॉजिट में 2,992 करोड़ रुपए शामिल थे। अप्रैल 2018 में, बीसीसीआई ने स्टार टीवी के साथ 6,138.1 करोड़ रुपए के पांच साल के प्रसारण सौदे पर हस्ताक्षर किए। 


Sanjeev

Related News