इस खिलाड़ी को नजरअंदाज कर रहा BCCI, 13 शतक के बावजूद नहीं मिल रही टीम में जगह

punjabkesari.in Wednesday, May 10, 2023 - 05:03 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: आईपीएल 2023 में भारत के अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ युवा खिलाड़ी भी पूरी तरह छाए हुए हैं और इस सीजन अब तक हर एक मैच का अपना अलग ही रोमांच दिखा है। हालांकि, आईपीएल के इस रोमांच के बावजूद सभी फैंस और क्रिकेट विशेषज्ञों की निगाहें भारतीय टीम के आगामी अंतर्राष्ट्रीय मैचों पर बनी हुई है। भारतीय टीम आईपीएल 2023 के खत्म होते ही अगले महीने 7 जून से 11 जून के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी और यही नहीं इस साल के अंत में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप पर भी सभी फैंस की निगाहें टिकी हुई हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) आगामी अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट्स के लिए मास्टर प्लान बना चुका है और इन टूर्नामेंट्स के लिए अनुभवी खिलाड़ियों के साथ कुछ युवा खिलाड़ियों को भी तैयार करने में जुटा हुआ है।

बीसीसीआई ने युवा खिलाड़ियों ईशान किशन, केएस भरत के साथ-साथ अनुभवी खिलाड़ियों अजिंक्य रहाणे, जयदेव उनादकट के मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में जगह दी है। हालांकि, युवा खिलाड़ी शुभमन गिल ने भी हाल ही में भारतीय टीम में शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन उन्हें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए नहीं चुना गया। शुभमन चाहे ही टेस्ट चैंपियनशिप में जगह नहीं बना पाए हों, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि वह वनडे विश्व कप के लिए बीसीसीआई की योजनाओं का हिस्सा हैं। बीसीसीआई जहां युवा खिलाड़ियों को उनके शानदार प्रदर्शन के चलते राष्ट्रीय टीम में जगह दे रहा है, लेकिन इन्हीं युवा खिलाड़ियों में से एक नाम सरफराज खान का भी है, जिन्हें बीसीसीआई बार-बार नजर अंदाज कर रहा है।

सरफराज के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 13 शतक, करीब 80 की औसत से बना रहे रन


सरफराज खान के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 37 मैचों की 54 पारियों में 79.65 की औसत से कुल 3505 रन दर्ज हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सरफराज 13 शतक और 9 अर्धशतक लगा चुके हैं, लेकिन इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद इस खिलाड़ी को भारतीय टीम में जगह नहीं मिल रही। भारतीय टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी और इस सीरीज में सरफराज के साथ फैंस को भी पूरी उम्मीद थी कि उन्हें भारतीय टीम में चुना जाएगा, लेकिन भारतीय टीम में जगह ना मिलने परसरफराज साथ-साथ  फैंस ने भी निराशा व्यक्त की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दौरान युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर जो भारतीय टीम का हिस्सा थे, जब वह चोटिल हो गए तो फिर यह कहा जाना लगा कि सरफराज को उनकी जगह टीम में मौका मिलेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

वहीं हाल ही में जब भारतीय अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल आईपीएल के दौरान चोटिल हो गए और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर हो गए तो फैंस इस बार पक्का मान चुके थे कि सरफराज को भारतीय टीम में मौका जरूर मिलेगा, लेकिन बीसीसीआई ने राहुल के रिप्लेसमेंट के तौर पर ईशान किशन को टीम में जगह दी और सरफराज के हाथ एक बार फिर निराशा लगी।

डॉन ब्रेडमैन के बाद फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दूसरे सबसे सफल खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन के बाद सरफराज खान फर्स्ट क्लास क्रिेकट में औसत के मामले में दूसरे सबसे सफल खिलाड़ी हैं ।ब्रेडमैन जिनका फर्स्ट क्लास क्रिकेट में औसत 95.14 का है, वहीं उनके बाद 79.65 की औसत के साथ दूसरा नंबर सरफराज खान का आता है। इसके अलावा पिछले दो-तीन साल से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका बल्ला खूब गरज रहा है। 2019-20 सीजन में वह 155 की औसत से 928 रन बना चुके हैं, जबकि 2021-22 सीजन में 123 की औसत से 900 से अधिक रन बनाए हैं।

भारत की टीम (WTC फाइनल)


रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर अश्विन, अक्षर पटेल

Content Editor

Ramandeep Singh