आईपीएल टीम में विदेशी प्लेयरों की संख्या 5 करने की तैयारी, जल्द हो सकती है घोषणा

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2020 - 03:26 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आईपीएल को नया रंग रूप देने की तैयारी कर रहा है। अभी दीवाली के बाद बीसीसीआई आईपीएल में नौवीं टीम लाने के लिए तैयारी कर रहा है। सूत्र बताते हैं कि इसके लिए तैयार लगभग पूरी हो चुकी हैं। दीवाली के बाद टेंडर रिलीज किए जाएंगे। लेकिन अब टीमों से जुड़ा एक और फैसला सामने आया है। यह फैसला है प्रत्येक टीम में विदेशी प्लेयरों की संख्या 4 से 5 करने का।

इससे पहले प्लेइंग-11 में सिर्फ चार ही विदेशी प्लेयर खेल पाते थे लेकिन बीसीसीआई के नए प्रस्तावित मुद्दों पर इसका जिक्र किया गया है। बीसीसीआई जनवरी के आसपास मेगा ऑक्शन आयोजित कर सकता है जिस दौरान सभी फ्रेंचाइजी खास तौर पर चेन्नर्ई सुपर किंग्स बड़ा फेरबदल कर सकते हैं। अगर विदेशी प्लेयरों की संख्या बढ़ी तो कई अंतरराष्ट्रीय प्लेयर आईपीएल में हिस्सा ले सकेंगे।

फ्रेंचाइजियों को सता रही चिंता
बीसीसीआई द्वारा नई टीम की घोषणा करने की कोशिश पर आईपीएल फ्रेंचाइजियां नाराज भी है। उन्हें इससे टीम की गुणवत्ता पर सीधा असर पड़ता दिख रहा है। अगर पुरानी टीमों को देखा जाए तो लगभग हर टीम के पास 7 से आठ कोर प्लेयर हैं। जबकि 2-3 प्लेयरों को ही प्लेइंग-11 से अंदर बाहर किया जाता है। ऐसे में खिलाड़ी बढऩे से टीम की क्वालिटी पर असर पड़ सकता है। शायद इस नियम का नुकसान सिर्फ भारतीय प्लेयरों को ही हो।

बीसीसीआई विदेशी खिलाडिय़ों की सीमा पर अपना नियम बदलता है या नहीं इस पर सभी अधिकारी एकमत नहीं है। कुछेक का कहना है कि इस कदम से आईपीएल में टीमों की गुणवत्ता बढ़ जाएगी। वहीं, दूसरा तर्क है कि इससे भारतीय प्लेयरों को मिलने वाले मौके कम हो जाएंगे। इस नियम पर इसलिए भी चर्चा हो रही थी कि क्योंकि हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने एक मैच के बाद कहा था कि कई बार आप नियमों के कारण  हार जाते हो। हम मैच में बेयरस्टो को मौका देना चाहते थे लेकिन नियमों ने हमारे हाथ बांध दिए। यही नहीं, मुंबई की टीम में भी क्रिस लिन जैसे प्लेयर बेंच पर ही बैठे रहे थे।

Jasmeet