भारत का दिग्गज कप्तान बन सकता है BCCI का अध्यक्ष

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 05:00 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष बन सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट द्वारा जस्टिस आरएम लोढ़ा कमेटी की कुछ सिफारिशों को अलग रखकर बीसीसीआई के नए संविधान के मसौदे को मंजूरी दे दी है। क्रिकेट बोर्ड में पिछले कुछ समय से प्रशासन को लेकर कुछ विवाद हुए थे जिसके बाद भारतीय बोर्ड की नजरें अब अध्यक्ष पद के लिए एक ऐसे व्यक्ति की तलाश है जो बोर्ड की छवि को और बेहतर कर सके।

गांगुली हैं मजबूत दावेदार
ऐसे हालात में गांगुली भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पद के मजबूत दावेदार होकर उभरे हैं। गांगुली बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के मौजूदा अध्यक्ष हैं। इसके अलावा दादा बीसीसीआई की टेक्निकल कमेटी, क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के भी सदस्य हैं। 46 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर गांगुली पिछले 4 सालों से प्रशासन में हैं और बीसीसीआई के अगले अध्यक्ष पद के लिए पहली पसंद हो सकते हैं। हालांकि इसके लिए पहले उन्हें बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष का पद को त्यागना होगा।

हाल ही में अप्रूव किए गए बीसीसीआई संविधान के तहत अब बोर्ड के अध्यक्ष पद में जोनल रोटेशन प्रणाली का इस्तेमाल नहीं होगा और किसी भी राज्य द्वारा नॉमिनेट किया गया उम्मीदवार अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकता है। हालांकि गांगुली यदि बोर्ड के अध्यक्ष चुने जाते हैं तो उन्हें 2 साल बाद ही यह पद छोड़ना पड़ेगा, क्योंकि नए नियमों के मुताबिक लगातार 6 साल तक ही कोई व्यक्ति बोर्ड में प्रशासनिक पद पर रह सकता है। 

गांगुली तभी चुनाव लड़ेंगे, जब उनके खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं होगा
रिपोर्ट के मुताबिक गांगुली तभी बोर्ड के अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे, जब उनके खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं होगा। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड के नए संविधान के तहत वन स्टेट-वन-वोट की पॉलिसी को नकार दिया, जिसके बाद राज्य के विभिन्न क्रिकेट बोर्ड को मान्यता मिलने का रास्ता साफ हो गया है। साथ ही नए नियमों के मुताबिक 70 साल से अधिक उम्र का व्यक्ति बोर्ड में प्रशासनिक पदों पर नहीं चुना जा सकता। इस नियम के लागू होने के बाद बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन की वापसी होना असंभव है।

Mohit