IPL 2021 में नहीं होगा ये विवादित नियम, कप्तान विराट कोहली ने उठाए थे सवाल

punjabkesari.in Sunday, Mar 28, 2021 - 11:25 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में थर्ड-अंपायर के एक फैसले का जिक्र करते हुए साॅफ्ट सिग्नल को खत्म करने की बात कही थी। इस पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने चर्चा की और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में इसे हटाने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि आईपीएल 14 में साफ्ट सिग्नल नियम लागू नहीं होगा। 

बीसीसीआई ने स्पष्ट रूप से कहा है कि थर्ड अंपायर के फैसले का हवाला देते समय ऑन-फील्ड अंपायरों को साॅफ्ट सिग्नल देने की अनुमति नहीं होगी। जब कोई आईपीएल 2020 और अब आईपीएल 2021 से पहले खेलने की स्थिति के परिशिष्ट डी-क्लॉज 2.2.2 को देखता है, तो एक स्पष्ट बदलाव होता है और यह सॉफ्ट सिग्नल के उपयोग से संबंधित है। 

सॉफ्ट सिग्नल : आईपीएल 2021 के प्लेइंग कंडीशन्स में बताया गया है कि थर्ड अंपायर के निर्णय का उल्लेख करते हुए ऑनफील्ड अंपायर का सॉफ्ट सिग्नल देना मान्य नहीं होगा। सॉफ्ट सिग्नल को हटाने का निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि थर्ड अंपायर ऑन-फील्ड कॉल को ध्यान में रखे बिना सर्वश्रेष्ठ संभव निर्णय ले सके। 

एक न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा, घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले ने कहा कि ऐसा अंपायरिंग निर्णय लेने में किसी भी भ्रम से बचने के लिए किया गया है। ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें थर्ड अंपायर को स्पष्टता देने के बजाय सॉफ्ट सिग्नल में तरह-तरह का भ्रम पैदा किया गया है और इसीलिए यह महसूस किया गया कि ऑन-फील्ड अंपायर नहीं होने पर थर्ड अंपायर के फैसलों का जिक्र करने के पुराने तरीके पर वापस जा रहे हैं। निश्चित रूप से पालन किया जाना चाहिए। 

इसी के साथ ही शाॅट रन के फैसले में भी बदलाव किया गया है। आईपीएल 2021 में अपडेट के मुताबिक थर्ड अंपायर शाॅट रन चैक करेगा और ऑन-फील्ड अंपायरों द्वारा किए गए फैसले को पलट सकते हैं। शाॅट रन को लेकर पिछले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के बीच विवाद भी हुआ था जिसके बाद पंजबा टीम की मैनेजमेंट ने इसे लेकर शिकायत भी दर्ज करवाई थी। 

मैच टाइमिंग को मापने के लिए प्रत्येक इनिंग में 20वां ओवर 90 मिनट में ही एड होगा। इससे पहले 20वां ओवर 90वें मिनट या उसके बाद शुरू होता था। अपडेटिड दिशानिर्देशों में, अब थर्ड अंपायर ऑन-फील्ड अंपायर द्वारा किए गए नो-बॉल निर्णय को पलट सकता है। खेलने की स्थिति में एक और अपेडट खंड है और यह बताता है कि एक निर्बाध मैच में, बाद के सुपर ओवरों को बंधे हुए मैचों के वास्तविक समाप्त समय (घंटा 16.3.1) से एक घंटे के समय तक खेला जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News