टेस्ट क्रिकेटरों की बढ़ेगी सैलरी, जानें अभी कितने पैसे कमा रहे शुभमन, कोहली, बुमराह

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 06:20 PM (IST)

खेल डैस्क : बीसीसीआई टेस्ट के लिए मैच फीस में बढ़ोतरी पर विचार कर रहा है। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए खुद को फिट रखने के चक्कर में कई क्रिकेटर रणजी ट्रॉफी में नहीं खेले। इसके बाद बीसीसीआई (BCCI) ने बड़ी कार्रवाई का मन बनाया है। इसमें खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने के अलावा जान बूझकर मुकाबला न खेलने पर टीम इंडिया में एंट्री पर बैन जैसे प्रावधान भी हैं। भारतीय टीम ने फिलहाल रांची में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर घरेलू मैदान पर अपनी लगातार 17वीं टेस्ट सीरीज जीती है। टीम में विराट कोहली, मोहम्मद शमी, केएल राहुल जैसे दिग्गज नहीं है लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया नवोदित खिलाड़ियों की बदौलत अच्छा काम कर रही है। 

 

 

इसी बीच खिलाड़ियों को लगातार प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने के लिए उत्साहित करने के लिए बीसीसीआई अतिरिक्त बोनस पर भी काम कर रही है। इसके तहत एक खिलाड़ी को एक सीजन में सभी टेस्ट सीरीज खेलने पर अतिरिक्त लाभ मिलेंगे। वर्तमान में, बीसीसीआई प्रति टेस्ट मैच फीस के रूप में 15 लाख रुपए, प्रति वनडे 6 लाख रुपए और टी20 अंतरराष्ट्रीय के लिए 3 लाख रुपए का भुगतान करता है। इसमें बढ़ौतरी होने की पूरी संभावना है। 

 

 

 

 

बीसीसीआई को उक्त फैसला लेने के लिए कही न कहीं ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने मजबूर किया है। श्रेयस मौजूदा भारत बनाम इंगलैंड टेस्ट सीरीज से बाहर हैं। वहीं, ईशान किशन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से राहत लेकर जब देश लौटे तो उनकी टीम में अब तक वापसी हो ही नहीं पाई है। बीसीसीआई ने दोनों क्रिकेटरों को रणजी ट्रॉफी खेलने के आदेश दिए थे लेकिन ईशान ने इसी तरह इग्नोर कर दिया। हालांकि श्रेयस अब अपनी टीम से सेमीफाइनल मुकाबला खेलते नजर आएंगे लेकिन इन दोनाों क्रिकेटरों के फैसले ने बीसीसीआई को एक बड़ा फैसला लेने पर मजबूर कर दिया जोकि क्रिकेटरों के हित में है।

 

अनुबंध के आधार पर भारतीय क्रिकेटर कितना कमाते हैं, पढ़ें-

ग्रेड ए+ (7 करोड़ रुपए)
रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवीन्द्र जडेजा

ग्रेड ए (5 करोड़ रुपए)
हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत और अक्षर पटेल

ग्रेड बी (3 करोड़ रुपए)
चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मोहम्मद सिराज, सूर्यकुमार यादव, शुभमन गिल

ग्रेड सी (1 करोड़ रुपए)
उमेश यादव, शिखर धवन, शार्दुल ठाकुर, इशान किशन, दीपक हुडा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत

Content Writer

Jasmeet