महिला आईपीएल पर बीसीसीआई सचिव जय शाह ने दिया बड़ा अपडेट

punjabkesari.in Monday, Feb 07, 2022 - 06:02 PM (IST)

नई दिल्ली : महिला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की अगले साल के शुरू में शुरुआत हो सकती है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने कहा है कि बोर्ड टूर्नामेंट को जल्द ही शुरू करने पर काम कर रहा है। उल्लेखनीय है कि पुरुषों के आईपीएल के साथ तीन टीमों वाले ‘महिला टी-20 चैलेंज' टूर्नामेंट का भी आयोजन किया जाता है, लेकिन कई लोगों का मानना है कि महिलाएं अधिक टीमों और खिलाड़ियों के साथ अपने स्वयं के विस्तारित टूर्नामेंट की हकदार हैं। 

महिला टी-20 चैलेंज टूर्नामेंट भले ही इस साल भी जारी रहेगा, लेकिन बीसीसीआई के सचिव जय शाह के मुताबिक चीजें जल्द ही बदल जाएंगी। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने इस संबंध में सोमवार को कहा, ‘मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि बीसीसीआई न केवल निष्ठावान है, बल्कि आईपीएल की तरह जल्द एक पूर्ण महिला लीग शुरू करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है। 

महिला टी20 चैलेंज के प्रति प्रशंसकों और खिलाड़ियों में भारी दिलचस्पी उत्साहजनक संकेत है और हम इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।' उल्लेखनीय है कि देश में कोरोना महामारी से बिगड़े हालात के कारण आईपीएल का पूरा 2020 सीजन और 2021 सीजन का दूसरा चरण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित किया गया था, लेकिन इस बार जय शाह ने आईपीएल 2022 सीजन को भारत में ही आयोजित करने का भरोसा जताया है, जिसके मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होने की उम्मीद है। 

शाह ने कहा, ‘पिछले कुछ वर्षों में परिस्थितियां अलग थीं और हम टूर्नामेंट को यूएई में स्थानांतरित करके कठिन परिस्थितियों में भी इसका आयोजन करने में कामयाब रहे। बीसीसीआई देश में कोरोना महामारी की स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है और अगर यह अनुकूल रही तो हम इस साल भारत में आईपीएल का आयोजन करेंगे और मुझे इसको लेकर काफी उम्मीद है। बीसीसीआई कोरोना संबंधी दिशा-निर्देशों के आधार पर टूर्नामेंट में दर्शकों की उपस्थिति पर इंतजार और निगरानी (वेट एंड वाच) का तरीका अपनाएगा।' 

बीसीसीआई सचिव ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष रमीज राजा द्वारा भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम को लेकर बनाई गई वार्षिक टी-20 टूर्नामेंट की योजना पर भी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, ‘इस तरह की व्यावसायिक पहल के बजाय खेल का विस्तार करना अधिक महत्वपूर्ण है। 

आईपीएल विंडो के विस्तार और चक्र में हर साल आईसीसी टूर्नामेंटों के मद्देनजर हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी टेस्ट क्रिकेट पर जोर देने के साथ-साथ घर पर द्विपक्षीय क्रिकेट को बनाए रखना है। मैं क्रिकेट को ओलंपिक में देखने के लिए भी उत्सुक हूं, क्योंकि इससे खेल को बढ़ने में मदद मिलेगी। खेल का विस्तार हमारे खेल के सामने एक चुनौती है और हमें इसे किसी भी अल्पकालिक व्यावसायिक पहल से ज्यादा प्राथमिकता देनी चाहिए।' 

Content Writer

Sanjeev