बीसीसीआई ने कसी कमर : आईपीएल 2020 को लेकर किए ये 5 बड़े फैसले

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2020 - 02:06 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने संयुक्त अरब अमीरात यूएई में होने जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 13वें संस्करण को लेकर अपनी योजनाएं साझा की है। इसके तहत जल्द ही प्रमुख हितधारकों, फ्रैंचाइजी मालिकों, प्रसारकों और मुख्या प्रायोजकों के साथ बैठक होनी है जिसमें जैव सुरक्षित वातावरण बनाने पर चर्चा होगी। आइए आपको बताते हैं कि आईपीएल के दौरान बीसीसीआई कौन से पांच नए फैसले ले रहा है।

बाहर बातचीत नहीं होगी

जैव सुरक्षित वातावरण बोर्ड, आईएमजी, ब्रॉडकास्टर्स और अन्य के लिए भी बनाया जाएगा। किसी को भी जैव सुरक्षित वातावरण के बाहर के लोगों के साथ बातचीत करने की अनुमति नहीं होगी। 

ईनामी राशि नहीं घटाई

योजना के अनुसार बीसीसीआई के सेंट्रल रेवेन्यू पूल के वितरण में कोई बदलाव नहीं होगा। यानी कप जीतने पर अभी भी उतनी राशि मिलेगी जितनी पहले ही तय थी। इसी घटाया नहीं गया है। आईपीएल के सभी 60 मैच 51 दिनों में खेले जाएंगे। 

फ्रैंचाइजी यात्रा प्रबंध खुद देखेगी

बोर्ड ने कहा है कि आईपीएल का आयोजन दर्शकों के बिना किया जाए। सभी फ्रैंचाइजी को यूएई में अपने खिलाडिय़ों की यात्रा का प्रबंध खुद ही करना होगा। बीसीसीआई यूएई के होटलों से डिस्काउंट रेट को लेकर बात करेगा और फ्रैंचाइजी को इसकी जानकारी देगा। फ्रैंचाइजी तय करेगी कि उन्हें विकल्प पसंद है या नहीं।

फ्रैंचाइजी अपनी मेडिकल टीम बनाएगी

सभी फ्रैंचाइजी को मेडिकल टीम का प्रबंध भी खुद ही करना होगा और बीसीसीआई केवल सेंट्रल मेडिकल टीम का प्रबंध करेगी। एक बार खिलाडिय़ों और सपोर्ट स्टाफ के यूएई पहुंचने पर उनके टेस्ट कराने की जिम्मेदारी भी फ्रैंचाइजी पर ही होगी। प्रत्येक फ्रैंचाइजी  की मेडिकल टीम को अपनी टीम के साथ सिक्यॉरिटी बबल में ही रहना होगा। 

अतिरिक्त खिलाडिय़ों ले जा सकेंगे

खिलाडिय़ों के लिए भी नीति वही रहेगी। इसमें बदलाव नहीं किया गया। यानी फ्रैंचाइजी अतिरिक्त खिलाडिय़ों को अपने साथ यूएई ले जा सकते हैं। यह वो खिलाड़ी होते हैं जोकि नेट्स में गेंदबाजी के काम आते हैं।

Jasmeet