BCCI को होगी 50 हजार करोड़ रुपए की कमाई, IPL मीडिया राइट्स के लिए निकाले टेंडर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 11:48 PM (IST)

मुंबई : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के 2023-2027 सत्र के लिए मीडिया अधिकार की टेंडर जारी किए जिससे उसे 50,000 करोड़ रुपए की कमाई की उम्मीद है। बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा कि बीसीसीआई आईपीएल इतिहास में पहली बार नई बोली लगाने वालों के लिए ई-नीलामी की व्यवस्था करेगा और यह 12 जून से शुरू होगा। 

शाह ने ट्वीट किया कि दो नई टीमों, अधिक मैचों, अधिक स्थानों और अधिक जुड़ाव के साथ, हम आईपीएल को नयी और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस प्रक्रिया से न केवल अधिकतम राजस्व हासिल होगा बल्कि इसका महत्व भी अधिकतम होगा। जिससे भारतीय क्रिकेट को अत्यधिक लाभ होगा। भारत में आईपीएल का एकमात्र लाइव स्ट्रीमिंग मंच ‘डिजनी प्लस होस्टार' है।

गुजरात और लखनऊ फ्रेंचाइजी को शामिल करने के बाद आईपीएल के मैचों की संख्या 60 से बढ़कर  74 हो गई है। जिससे  नीलामी में बोली की तगड़ी प्रतिस्पर्धा होने की संभावना है क्योंकि इस क्षेत्र में अब जी-सोनी और रिलायंस वायकॉम 18 भी शामिल हैं। बीसीसीआई अमेजॉन प्राइम, मेटा और यूट्यूब से ‘डिजिटल स्पेस' के लिए आक्रामक बोली लगाने की उम्मीद कर रहा है। 

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा कि विस्तृत नियम और शर्तों का उल्लेख ‘टेंडर के लिए आमंत्रण (आईटीटी)' में किया गया है, जो जीएसटी को छोड़कर 25 लाख रुपए के गैर-वापसी योग्य शुल्क के भुगतान पर उपलब्ध कराया जाएगा। आईटीटी 10 मई तक खरीद के लिए उपलब्ध रहेगा। इसमें कहा गया है कि इच्छुक पार्टियों से आईटीटी की खरीद के लिए किए गए भुगतान का विवरण आईपीएल मीडिया राइट्स2020 @बीसीसीआई डॉट टीवी पर ईमेल करने का अनुरोध किया जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Related News

Recommended News