गंभीर को करीब 8 साल पहले मिली थी भारतीय टीम की कमान, कीवियों को याद कराई थी नानी

punjabkesari.in Thursday, Jun 07, 2018 - 07:16 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): भारतीय टीम में वापसी करने के लिए ओपनर गाैतम गंभीर ने अभी तक हार नहीं मानी है। वह अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट टीम से पिछले 5 साल से बाहर चल रहे हैं। गंभीर ने अपना आखिरी वनडे 27 जनवरी 2013 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था, पर इसके बाद वह टीम में वापसी नहीं कर सके। वह भले ही बाहर हों, लेकिन उन्होंने भारतीय टीम में अपना जो कीमती योगदान दिया है उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्हें जब भी किसी जगह माैका मिला, उन्होंने खुद को सही साबित किया। वह बल्लेबाज के साथ-साथ अच्छे कप्तान भी दिखे हैं। गंभीर को करीब 8 साल पहले भारतीय टीम की कमान मिली थी। इस दाैरान उन्होंने साबित कर दिखाया था कि वह किसी टीम लीडर से कम नहीं हैं। 

कीवियों को याद कराई थी नानी 
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम साल 2010 के अंत में 3 टेस्ट आैर 5 वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय दाैरे पर आई। धोनी की कप्तानी में भारत ने पहले 1-0 से टेस्ट सीरीज पर कब्जा किया। अब बारी थी वनडे सीरीज की। धोनी इससे बाहर हो गए आैर टीम मैनेजमेंट ने गंभीर को वनडे कप्तान घोषित कर दिया। यह पहला माैका आया था जब गंभीर ने टीम की कमान संभाली हो। गंभीर ने बखूबी जिम्मेदारी निभाई आैर कीवियों को 5-0 से करारी मात देकर नानी याद दिला दी। 


गंभीर ने बनाया था बताैर कप्तान खास रिकाॅर्ड
इस ऐतिहासिक जीत के साथ गंभीर ने अपने नाम बताैर कप्तान खास रिकाॅर्ड दर्ज कर लिया। गंभीर दूसरे ऐसे भारतीय कप्तान बने थे, जिसकी कमान में टीम ने 5 मैचों की सीरीज पर 5-0 से कब्जा किया हो। गंभीर से पहले विकेटकीपर मेहंद्र सिंह धोनी ने 2008 में इंग्लैंड को अपनी ही धरती 5-0 से मात दी थी। हालांकि गंभीर की इस कप्तानी के बाद भारतीय टीम 4 बार विरोधी टीमों को 5-0 से हराने में कामयाब हुई है। 


बने थे सीरीज के हीरो
गंभीर कप्तानी में तो छाए ही छाए लेकिन वह साथ में 'मैन आॅफ द सीरीज' अवाॅर्ड से भी नवाजे गए। गंभीर ने 5 मैचों 329 रन बनाए, जिसमें 2 शतकीय पारियां भी खेलीं। हालांकि वह आखिरी मैच में 0 रन पर ही आउट हो गए, लेकिन बाकी 4 मैचों में 38, 138, 126, 27 रनों की पारियां खेलीं। 

एक भी मैच नहीं हारे कप्तानी में
छोटे कद के गंभीर उन खिलाड़ियों में शूमार हैं, जिन्होंने बताैर कप्तान कोई मैच नहीं हारा। गंभीर ने 6 मैचों में कप्तान की जिम्मेदारी निभाई आैर सभी पर जीत हासिल की। 5 मैच न्यूजीलैंड तो एक मैच विंडीज के खिलाफ जीता था। साल 2011 में गंभीर को वीरेंद्र सहवाग की जगह टीम की कमान संभालने का माैका मिला। गंभीर ने विंडीज के खिलाफ इस 5 मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में जिम्मेदारी संभाली आैर टीम 34 रनों से जीत दिलाई। साथ ही भारत ने 4-1 से सीरीज पर कब्जा किया। कप्तानी में साै प्रतिशत दे रहे गंभीर को इसके बाद कभी भी कप्तानी मिलने का माैका नहीं मिला। 

Punjab Kesari