बीजिंग विंटर ओलिम्पिक 2022 शुरू : देखें ओपनिंग समारोह की भव्य तस्वीरें

punjabkesari.in Friday, Feb 04, 2022 - 08:42 PM (IST)

बीजिंग : स्कीयर आरिफ खान ने शुक्रवार को यहां शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के दौरान छोटे से 4 सदस्यीय भारतीय दल की अगुवाई की। हालांकि देश ने समारोह के राजनयिक बहिष्कार का फैसला किया है। खेलों में केवल एकमात्र भारतीय के रूप में 31 वर्षीय स्कीयर आरिफ हिस्सा लेंगे जिन्होंने स्लालोम और जायंट स्लालोम स्पर्धा के लिये क्वालीफाई किया है। भारत ने एक कोच, एक तकनीशियन और एक टीम मैनेजर सहित छह सदस्यीय दल भेजा है।

आरिफ खेलों के एक ही चरण में दो स्पर्धाओं के लिये क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय हैं और उनकी स्पर्धाएं 13 और 16 फरवरी को होंगी। बड्र्स नेस्ट स्टेडियम में उद्घाटन समारोह में भारतीय दल 23वें नंबर पर उतरा। अमेरिका और ब्रिटेन जैसे ताकतवर देशों के जिनजियांग क्षेत्र में कथित मानवाधिकार के कथित उल्लंघन पर राजनयिक बहिष्कार के बीच चीन ने 84 देशों के खिलाडिय़ों का स्वागत किया।

भारत ने घोषणा की थी कि बीजिंग में भारतीय दूतावास का कोई भी राजनयिक 2022 शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन और समापन समारोह में हिस्सा नहीं लेगा क्योंकि चीन ने गलवान घाटी में हुई झड़प में शामिल एक सैन्य कमांडर को इन खेलों का मशालवाहक बनाया है। विदेश मंत्रालय ने गलवान कमांडर को इस खेल प्रतियोगिता का मशाल धारक बनाकर सम्मानित करने के चीन के इस कदम को ‘खेदजनक’ करार दिया।

चीन ने बुधवार को की फाबाओ को खेलों की मशाल रिले में मशाल धारक के रूप में पेश किया था। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के रेजीमेंटल कमांडर फाबाओ जून 2020 में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के साथ झड़प में घायल हो गए थे। कश्मीर के बारामुला जिले में जन्में आरिफ ने काफी छोटी उम्र में ही स्कीइंग शुरू कर दी थी और महज 12 साल की उम्र में पहली राष्ट्रीय स्लालोम चैम्पियनशिप जीती थी। इसके बाद उन्होंने 2011 में दक्षिण एशियाई शीतकालीन खेलों में स्लालोम और जायंट स्लालोम स्पर्धा में दो स्वर्ण पदक जीते थे।

 

देखें समारोह की फोटोज LINK

 

Content Writer

Jasmeet