बेहतर बुनियादी ढांचे से भारत हॉकी में और ओलंपिक पदक जीतेगा: कपिल देव

punjabkesari.in Saturday, Mar 26, 2022 - 04:29 PM (IST)

मुंबई : महान क्रिकेटर कपिल देव को लगता है कि बुनियादी ढांचे में सुधार करने से क्रिकेट भारत में ‘नयी ऊंचाईयों' तक पहुंच गया है और बेहतर सुविधाए देने से हॉकी जैसे खेलों को ओलंपिक में और पदक जीतने में मदद मिलेगी। कपिल ने कहा कि एक देश के तौर पर हमें पहले बुनियादी ढांचा देने की जरूरत है। अगर हमारे पास यह है तो बच्चे अपनी पसंद के अनुसार खेल चुन सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि सुविधाओं बेहतर होने के परिणामस्वरूप क्रिकेट नयी ऊंचाईयों तक पहुंच गया। हालांकि अगर हम यही चीज अन्य खेलों के साथ भी करें जैसे कि 200 अतिरिक्त एस्ट्रो टर्फ होना, भारत हॉकी में अन्य देशों की तुलना में काफी अधिक ओलंपिक पदक जीत लेगा।  

उन्होंने कहा कि पिछले 40 वर्षों में सबसे महत्वपूर्ण चीज जो हुई है, मैं कहूंगा कि आज माता-पिता अपने बच्चों को मैदान पर लाते हैं और कहते हैं ‘इन्हें खिलाड़ी बनाओ'। हमारे समय में, किसी भी माता-पिता के पास अपने बच्चों को मैदान पर लाने के लिए समय नहीं था। आज वे हमारे पास आते हैं और पूछते हैं कि क्या वे आईपीएल में खेल सकते हैं या फिर वे भारत के लिये खेल सकते हैं?

ओलंपिक पदक विजेता पेस ने कहा कि मुझे लगता है कि ज्यादातर लोग समझते है कि ओलंपिक पदक शारीरिक फिटनेस की बदौलत जीते जाते हैं। वे सोचते हैं कि विश्व कप जीतने में तकनीक अहम है।  लेकिन यह सिर्फ आपके दिमाग से होता है जो तय करता है कि आप जीतोगे या हारोगे। 

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता टीम के सदस्य इकबाल ने कहा कि तीन-चार दशक तक अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के बाद मौजूदा टीम ने हॉकी में वापसी की ओर कदम बढ़ाया है। उन्होंने कहा, ‘‘मैं कहूंगा कि हमने 1948 लंदन ओलंपिक से 75 तक अच्छा प्रदर्शन किया था। लेकिन पिछले 30 वर्षों में हम ज्यादा कुछ नहीं कर सके। लेकिन पिछले 30-40 वर्षो में यह टीम सर्वश्रेष्ठ है और इसने दुनिया को दिखाया कि हां, भारत हॉकी में वापसी कर रहा है। अब लोगों की खेलों में भागीदारी में भी बढ़ोतरी हुई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News