फ्रांस में ट्रेनिंग लेंगी Bhavani Devi, एशियाई चैंपियनशिप में जीत चुकी हैं कांस्य

punjabkesari.in Friday, Aug 18, 2023 - 11:56 PM (IST)

नई दिल्ली : केन्द्रीय खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने भारतीय फेंसर भवानी देवी को फ्रांस के ऑर्लियन्स में स्थित बाउर फेंसिंग अकादमी में अपना प्रशिक्षण जारी रखने की मंजूरी दे दी है। मंत्रालय ने इसकी पुष्टि करते हुए शुक्रवार को कहा कि फ्रांस के लिए उनके अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर को 8 महीने की अवधि के लिए मंजूरी दी गई है। इसमें उनके प्रशिक्षण शिविर की लागत, हवाई किराया, आवास लागत, स्थानीय परिवहन लागत, फिजियोथेरेपी, प्रशिक्षण शुल्क, लाइसेंस शुल्क और बीमा लागत शामिल होगी।

 


भवानी इस समय फ्रांसीसी कोच क्रिश्चियन बाउर के तहत प्रशिक्षण ले रही हैं। उन्होंने हाल ही में एशियाई चैंपियनशिप की महिला सेबर स्पर्धा में कांस्य पदक जीता और इस तरह ऐसा करने वाली पहली भारतीय बन गईं। एमओसी ने जॉर्जिया, तुर्की और अल्जीरिया में भवानी के कई लघु अवधि के प्रशिक्षण शिविरों को भी मंजूरी दे दी।

 


साथ ही अल्जीरिया में सेबर विश्व कप, फ्रांस में ग्रां प्री, ट्यूनीशिया में ग्रां प्री, पेरू में सेबर विश्व कप, एथेंस में सेबर विश्व कप और बेल्जियम में सेबर विश्व कप में उनकी भागीदारी को भी मंज़ूरी दी गई। इन सभी आयोजनों के लिये भवानी का हवाई किराया, आवास लागत, स्थानीय परिवहन शुल्क, जेबखर्च और वीज़ा शुल्क सरकार द्वारा टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) फंडिंग के तहत प्रदान किया जाएगा, जिसकी कुल लागत करीब 34,36,000 रुपए होगी।

 


इस बीच, एमओसी ने पिस्टल निशानेबाज अनीश के जर्मनी के सुहल में 15 दिनों के लिए विदेशी कोच राल्फ शुमान के तहत प्रशिक्षण लेने के प्रस्ताव और टेबल टेनिस खिलाड़ी अर्चना कामथ के डब्ल्यूटीटी कंटेंडर रियो डी जनेरियो, डब्ल्यूटीटी कंटेंडर अल्माटी कजाकिस्तान और डब्ल्यूटीटी कंटेंडर मस्कट, ओमान में प्रतिस्पर्धा करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News