बर्थ डे ब्वॉय : भुवनेश्वर ने टी-20, वनडे और टेस्ट डैब्यू में बोल्ड कर हासिल की थी पहली विकेट

punjabkesari.in Tuesday, Feb 05, 2019 - 01:51 PM (IST)

जालन्धर (जसमीत सिंह) : 2019 क्रिकेट विश्व कप में भारत के लिए जसप्रीत बुमराह के बाद सबसे भरोसेमंद बॉलर भुवनेश्वर कुमार ही हैं। भुवनेश्वर ने यह स्थान अपनी कड़ी मेहनत और अनुशासन के कारण पाया है। वैसे भी भुवनेश्वर के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड है जो टीम इंडिया का फेवरेट प्लेयर बनाते हैं। भुवनेश्वर टी-20, वनडे और टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला विकेट बोल्ड से हासिल करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं। आज वह 28 साल के हो गए हैं। उम्मीद है आगामी टी-20 सीरीज में वह बेहतरीन प्रदर्शन कर इसे यादगार बनाने की कोशिश करेंगे।

बहन के कारण क्रिकेट खेलना शुरू किया था भुवनेश्वर ने

भुवनेश्वर का क्रिकेट में आना इत्तेफाक ही था। हालांकि उन्होंने बचपन से क्रिकेट पसंद जरूर था। लेकिन उनकी जिंदगी में तब बड़ा बदलाव आया जब उनकी बहन रेखा ने उसे जिद्द कर क्रिकेट अकादमी में ट्रेनिंग के लिए भेजा। भुवनेश्वर तब मात्र 13 साल के थे। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

देखें भुवनेश्वर का रिकॉर्ड

भुवनेश्वर से जुड़े अन्य रिकॉर्ड


1. भुवनेश्वर ने अपने डैब्यू टेस्ट मैच में 38 रन बनाए थे। यह भारत की ओर से 10वें नंबर पर बल्लेबाजी कर बनाए गए सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। उन्होंने इस पारी के दौरान 97 गेंदें भी खेलीं थी। ऐसा कर उन्होंने रवि शास्त्री (57 गेंद) को पीछे छोड़ा था।
2. भुवनेश्वर का डैब्यू ऐसे हुआ था जोकि किसी भी भारतीय क्रिकेटरों के लिए सपने से कम नहीं होता। भुवनेश्वर ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना वनडे डैब्यू किया था। इसी मैच की पहली ही गेंद पर उन्होंने पाक बल्लेबाज मोहम्मद हफीज का विकेट झटककर इसे यादगार बना दिया। 
3. 2008/09 के रणजी ट्रॉफी फाइनल में वह सचिन तेंदुलकर को 0 पर आऊट करने वाले पहले गेंदबाज बने थे। सचिन इससे पहले कभी भी फस्र्ट क्लास क्रिकेटर में 0 पर आऊट नहीं हुए थे।

पत्नी नुपूर ने ऐसे मनाया जन्मदिन

भुवनेश्वर अभी अपनी पत्नी के साथ वेलिंगटन में है। ऐसे में उन्होंने अपना बर्थडे पत्नी नुपूर के साथ मिलाया। नुपूर और भुवी दोनों बचपन के दोस्त थे। 2012 में उन्होंने शादी की थी। नुपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाऊंट पर बर्थडे सेलिब्रेशन की वीडियो भी डाली है जिसमें उन्होंने लिखा है- 2012 था, 2019 है। 7 साल मैंने आपके जन्मदिन को अपने साथ मनाने के लिए पाए हैं, लेकिन भगवान के अपने तरीके हैं। मैं आभारी हूं कि आपको इस दुनिया में भेजा। मैं अकेली होती यदि आप नहीं होते तो! जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं, आपके लिए इस दुनिया की सारी खुशियां ... देखें वीडियो-
 

View this post on Instagram

2012 it was, 2019 it is. Seven years I have yearned to celebrate your birthday with me but god has his own ways. I am grateful that he sent you to this world, I would have end up alone if not you! Happy happy birthday love, all the happiness in this world for you.. ❤️ @imbhuvi

A post shared by Nupur Nagar (@nupurnagar) on

Jasmeet