बिग बैश लीग में लागू होंगे 3 नए नियम, मैच हारने पर भी मिल सकता है एक प्वाइंट

punjabkesari.in Monday, Nov 16, 2020 - 04:35 PM (IST)

नई दिल्ली : आई.पी.एल. 2020 को मिली सफलता के बाद अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपनी घरेलू फेंटेसी लीग बिग बैश लीग को रोमांचक बनाने के लिए 3 नए नियम ला रही है। टूर्नामेंट को प्रशंसकों के लिए दिलचस्प और खिलाडिय़ों के लिए चुनौतीपूर्ण बनाए रखने के लिए बी.बी.एल. प्रबंधन ने 10 दिसंबर से शुरू हो रहे सीजन में पावर सर्ज’, एक्स-फैक्टर प्लेयर और बैश बूस्ट नियम बनाए हैं। जानें क्या है यह रूल-

द पावर सर्ज 


पारी के पहले छह ओवर पावरप्ले के होते थे लेकिन अब नए रूल के अनुसार बल्लेबाजी करने वाली पहले चार ओवर पावरप्ले के तौर पर खेलेगी जबकि बाकी बचे दो ओवर 11वें ओवर के बाद कभी भी ले सकेगी। 
फायदा : पावरप्ले के दौरान सिर्फ दो ही फील्डर 30 यार्ड सर्कल के बाहर हो सकते हैं। अगर बल्लेबाजी करने वाली टीम ने पावरप्ले 19वें ओवर से लिया तो उन्हें आखिरी ओवरों में ज्यादा रन बनाने का मौका मिलेगा।
नुकसान : नया रूल लागू होने से बल्लेबाजी करने उतरी टीम सुविधा अनुसार कभी भी इसका इस्तेमाल कर सकती है। खास तौर पर बराबरी पर चल रहे मैच आखिरी ओवरों में इस रूल के कारण एकतरफा होते नजर आएंगे।

एक्स फैक्टर प्लेयर


अब टीमों के पास यह विकल्प रहेगा कि वह टीम शीट पर 12वें और 13वें प्लेयर का भी नाम दे सकेंगे। एक्स फैक्टर प्लेयर पहली पारी के 10वें ओवर बाद ही बदला जा सकता है। लेकिन यह प्लेयर वही होगा जिसने बल्लेबाजी न की हो और अगर वह गेंदबाज है तो एक ओवर से ज्यादा न फेंकी हो।
फायदा : टीमों के लिए यह रूल फायदेमंद होगा। शुुरुआत ओवरों में अगर प्लेयर को कोई एंजरी होती है तो उसकी जगह नया प्लेयर टीम में शामिल होगा। इससे आऊट ऑफ फॉर्म प्लेयरों को दिक्कत होगी। कप्तान भी पिच के हिसाब से बल्लेबाज या गेंदबाज चुन सकेंगे।
नुकसान : कप्तान उम्रदराज प्लेयरों को सुविधा अनुसार बाहर बिठाकर नए प्लेयरों को अंदर ला सकेंगे। इससे फील्डिंग बेहतर होगी जबकि बल्लेबाजी करने वाली टीम को नुकसान।

द बैश बूट


अब दूसरी पारी के मध्य में बोनस प्वाइंट भी मिलेगा। अब जीतने पर चार प्वाइंट मिलेंगे। तीन जीत के लिए और एक बोनस के रूप में। लेकिन यह बोनस अंक तभी मिलेगा जब चेज करने वाली टीम पहले 10 ओवर तक 10 की रन रेट रखेगी अगर ऐसा नहीं हुआ तो यह एक नंबर फील्डिंग टीम को मिलेगा।
फायदा : बोनस प्वाइंट से टीमें एक जैसा प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगी। प्लेऑफ जैसे सिच्युएशन में जब एक-एक प्वाइंट का महत्व होता है तो दोनों टीमों के पास आगे बढऩे के लिए एक मौका जरूर होगा।
नुकसान : दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए पहले 10 ओवर में 100 रन बनाने आसान नहीं होंगे। आम तौर पर ज्यादातर रन डैथ ओवर्स (16 से 20 ओवर) में बनते हैं। इससे बॉङ्क्षलग टीम को फायदा होगा चाहे वह मैच हार भी जाए।

कप्तान नए रणनीतिक कोणों के बारे में सोचेंगे


तीन नए रूल की शुरूआत करना सीजन 10 को लीग के इतिहास में सबसे रोमांचक बनाना है। पावर सर्ज, एक्स-फैक्टर और बैश बूस्ट से क्रिकेट में रोमांचकता बढ़ जाएगी। इससे कप्तान नए रणनीतिक कोणों के बारे में सोचेंगे। जिससे सुनिश्चित होगा पूरे मैच में हमेशा कुछ न कुछ नया होगा। -एलिस्टेयर डॉबसन, बिग बैश लीग प्रमुख

Jasmeet