BBL 10 : बिग बैश लीग में अंपायर इस तरह करेंगे डिओड्रेंट का प्रमोशन; देखें वीडियो

punjabkesari.in Thursday, Dec 10, 2020 - 04:35 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग बिग बैश लीग का 10वें सीज़न का आगाज़ हो चुका है। इस बार का बीबीएल सीज़न कई मायनों में पहले सीज़न से अलग रहेगा। बीबीएल में कई नए नियम आए हैं जो इस टी20 लीग को दुनिया की सबसे इनोवेटिव लीग बनाती है। लेकिन इस लीग में स्पॉसंर्स का भी काफी ध्यान रखा गया है और प्रमोशन के लिए नए तरीके अपनाए गए हैं। 

बिग बैश लीग के दौरान अंपायर के कपड़ो पर स्पॉसंर्स के लोगों दिखाई देंगे लेकिन इसमें खास बात यह है कि अंपायर के बाजूओं के नीचे भी स्पॉसंर्स का लोगो लगा होगा। अंपायर जब कभी भी छक्का और आउट देने के लिए अपने हाथ उठाएंगे तो वह लोगो दिखाई देगा।

इस पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के निक थोडे ने कहा कि हम बिग बैश लीग में प्रमोशन के नए नए तरीके देख रहें हैं और हम उसे अलग तरीके से लगा भी रहें हैं। यह पहली बार नहीं है कि अंपायर के कपड़ों पर किसी कंपनी का लोगो लगा हुआ हो। आईपीएल के दौरान भी अंपायर के कपड़ों पर कई कंपनियों को लोगो लगे हुए होते हैं।   

बिग बैश लीग में शामिल होने हैं यह तीन नए रूल
द पावर सर्ज : पारी के पहले छह ओवर पावरप्ले के होते थे लेकिन अब नए रूल के अनुसार बल्लेबाजी करने वाली पहले चार ओवर पावरप्ले के तौर पर खेलेगी जबकि बाकी बचे दो ओवर 11वें ओवर के बाद कभी भी ले सकेगी।

एक्स फैक्टर प्लेयर : टीम शीट पर 12वें और 13वें प्लेयर का नाम जा सकता है। एक्स फैक्टर प्लेयर पहली पारी के 10वें ओवर बाद ही बदला जा सकता है। (जिसने बल्लेबाजी न की हो, या 1 से ज्यादा ओवर न फेंका हो)

द बैश बूट : जीतने पर चार प्वाइंट मिलेंगे। तीन जीत के और एक बोनस के रूप में। बोनस अंक चेज करने वाली टीम को पहले 10 ओवर तक 10 की रन रेट रखने पर मिलेगा। नहीं हुआ तो फील्डिंग टीम के पास एक अंक जाएगा।

Raj chaurasiya