Team India में बड़े बदलाव के आसार, सीनियर प्लेयर्स 2 साल में हटेंगे : रिपोर्ट

punjabkesari.in Friday, Nov 11, 2022 - 08:58 PM (IST)

खेल डैस्क : टी20 विश्व कप 2022 में भारतीय टीम की सैमीफाइनल में शर्मनाक हार के बाद बीसीसीआई बड़े फैसले लेने के मूड में आ गया है। भारतीय टीम ने विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड दौरे पर जाना है जहां तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेले जाने हैं। इसके लिए घोषित टीम से सीनियर प्लेयर्स का रैस्ट दे दी गई है। आगामी टीम में अश्विन, विराट कोहली और रोहित शर्मा नहीं हैं। बीसीसीआई सूत्रों के अनुसार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अगले दो वर्षों में अगले टी 20 विश्व कप के लिए बड़े पैमाने पर बदलाव लाने के लिए तैयार है, जो कि 2024 में अमेरिका में होगा।

 

इसलिए लेने पड़ रहे सख्त फैसले 


टॉप ऑर्डर फेल रहा : विश्व कप में रोहित शर्मा और लोकेश राहुल की ओपनिंग जोड़ी बुरी तरह फ्लॉप रही। छह मैचों में एक बार भी दोनों 50 रन की पार्टनरशिप नहीं बना सके। बी.सी.सी.आई. ने पूरे साल में ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, संजू सैमसन और दीपक हुड्डा से भी ओपनिंग करवाई थी। लेकिन बाद में रोहित और राहुल पर ही भरोसा किया गया। दोनों ने इंगलैंड के खिलाफ 9 (10), बनाम जिमबाब्वे 27 (23), बनाम बांगलादेश 11 (21), बनाम स. अफ्रीका 23 (26), बनाम नीदरलैंड 11 (16), बनाम पाकिस्तान 7 (11) की ही पार्टनरशिप की थी।

दिनेश कार्तिक ने भी निराश किया : बी.सी.सी.आई. विकेटकीपर के लिए ईशान किशन, संजू सैमसन, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत और लोकेश राहुल में विकल्प देखे। कार्तिक को आई.पी.एल. में बढिय़ा परफार्मेंस के कारण विश्व कप में चुना गया जबकि पंत को बैकअप कीपर रखा गया। कार्तिक 4 मैच में 14 रन ही बना पाए। पंत ने 2 मैचों में सिर्फ नौ रन।

केएल राहुल नॉकआऊट में हो रहे फेल : भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल का प्रदर्शन नॉकआऊट मुकाबलों में अच्छा नहीं रहा है। पाकिस्तान के खिलाफ महत्वपूर्ण मुकाबलों में वह रन नहीं बना पाए। इस विश्व कप में उनसे काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह जिमबाब्वे और बांगलादेश को छोड़कर किसी बड़ी टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। सैमीफाइनल मुकाबले में भी वह 5 रन बनाकर चलते बने।

 

बढ़ती उम्र भी बनी वजह : यह भी पता चला है कि कई सीनियर खिलाड़ी जिनमें रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी शामिल हैं, अब लंबे समय तक छोटे प्रारूप की योजना का हिस्सा नहीं होंगे। ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप के लिए चुने गए अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक भी अब दीर्घकालिक योजना का हिस्सा नहीं हैं। बीसीसीआई मान रही है कि आगामी विश्व कप नए टीम इंडिया खड़ी करनी है। ऐसे में रोहित शर्मा जैसे सीनियर्स को भी विराम देने की व्यवस्था हो सकती है। इन्हें ज्यादा मौके न देने के पीछे एक वजह इनकी बढ़ती उम्र भी है।

29 खिलाडिय़ों को आजमाया : 2021 विश्व कप के बाद रोहित को कप्तानी मिली तो राहुल द्रविड़ नए कोच बनाए गए। टीम इंडिया ने 2022 विश्व कप से पहले 35 टी-20 मैच खेले। इनमें 7 नए खिलाडिय़ों समेत 29 को आजमाया गया। 4 कप्तान भी बदले गए। लेकिन विश्व कप नजदीक आते ही लगभग पुरानी टीम चुनी गई। इन्होंने सैमीफाइनल में निराश किया। सीनियर प्लेयर्स की रणनीति धरी की धरी रह गई। ऐसे में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

हार्दिक ही होंगे अगले कप्तान : हार्दिक पांड्या ने आईपीएल में अपनी कप्तानी डैब्यू में ही खिताब जीतने में सफलता हासिल की थी। उन्हें न्यूजीलैंड दौरे पर जा रही भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। उनके कप्तान बनने पर पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर भी खुश हैं। उन्होंने बीते दिन कप्तान के तौर पर हार्दिक की तारीफ की थी। अब सूत्र बताते हैं कि हार्दिक को ही अगले टी-20 विश्व कप में कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है इसके लिए उसे ज्यादा से ज्यादा मौके दिए जाएंगे।

Content Writer

Jasmeet