जसप्रीत बुमराह का बड़ा खुलासा, कहा - लसिथ मलिंगा ने मुझे कुछ भी नहीं सिखाया

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 08:10 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की बाॅलिंग को लेकर माना जाता था कि उन्होंने याॅर्कर किंग लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) से याॅर्कर सीखी है। लेकिन हाल ही में एक समाचार पत्र को दिए इंटरव्यू के दौरान बुमराह ने खुलासा किया कि यॉर्कर तो दूर की बात मलिंगा ने उन्हें मैदान पर कुछ भी नहीं सिखाया। 

जसप्रीत बुमराह को लसिथ मलिंगा ने क्या सिखाया 

जसप्रीत बुमराह ने कहा कि ज्यादातर लोगों का मानना है कि लसित मलिंगा ने यॉर्कर मुझे सिखाई है, लेकिन ये बात सच नहीं है। उन्होंने मुझे मैदान पर कुछ नहीं सिखाया, मैंने सिर्फ उनसे सिर्फ एक चीज सीखी है और वो दिमाग के बारे में है। किस तरह अलग-अलग हालात का सामना है, बल्लेबाज के लिए कैसे योजना बनानी है और गुस्से पर काबू कैसे पाना है। 

जसप्रीत बुमराह ने यॉर्कर कैसे सीखी 

यॉर्कर के बारे में बात करते हुए बुमराह ने कहा कि टीवी पर क्रिकेट देखते समय जब गेंदबाज तेज गति से गेंद फेंककर विकेट लेता था तो मुझे बहुत मजा आता था। तभी मैंने सोच लिया कि मैं यही करना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि मैं अपने दिमाग में खुद को ब्रेट ली (Brett Lee) समझता था। कभी एक तरीके से तो कभी दूसरे तरीके से गेंदबाजी करता था। इस तरह मैं अपने आदर्श गेंदबाजों की नकल करता था। 

जसप्रीत बुमराह कैसे बने यॉर्कर किंग 

गली में किस तरह याॅर्कर की तैयारी की, इस पर बुमराह ने कहा, हमारे पास रबड़ की गेंद होती थी जो बेहद सख्त थी और उस पर सीम भी अंकित होती थी। ये गेंद काफी स्विंग होती थी। हम पिच पर नहीं खेलते थे इसलिए कोई सीम मूवमेंट नहीं होती थी और विकेट के पीछे कैच आउट होने की संभावना भी नहीं थी। ऐसे में मैं जितना अधिक हो सके बल्लेबाजों को फुल लेंग्‍थ पर गेंद फेंकने की कोशिश करता था। अगर आपको विकेट चाहिए तो यॉर्कर फेंकनी होती थी। मेरा मानना है कि इस अनुभव ने मुझे समझदार बनाया।

Sanjeev