जसप्रीत बुमराह की चोट पर आया बड़ा अपडेट, टी20 विश्व कप तक हो सकते हैं ठीक

punjabkesari.in Sunday, Oct 02, 2022 - 12:59 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : जसप्रीत बुमराह की चोट ने न केवल भारतीय राष्ट्रीय टीम बल्कि दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए भी चिंता का विषय बना दिया है। जब स्टार पेसर के आगामी टी20 विश्व कप से बाहर होने की खबरें आईं तो भारतीय मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने इस मामले पर खुल कर बोला और कहा कि बुमराह निगरानी में हैं और उन्हें बाहर नहीं किया गया है। 

भारत को पहले ही मार्की इवेंट से पहले एक बड़ा झटका लगा था क्योंकि ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा चोट के कारण बाहर हो गए थे। और अब रिपोर्ट्स बताती हैं कि बुमराह को 'स्ट्रेस रिएक्शन' है, न कि 'स्ट्रेस फ्रैक्चर' जिसका मूल रूप से मतलब है कि चोट उतनी खराब नहीं है जितनी लगती है। एक खिलाड़ी कुछ ही हफ्तों में इससे उबर सकता है। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक मीडिया हाउस से बातचीत में कहा कि बुमराह 4-6 सप्ताह के भीतर ठीक हो सकते हैं जोकि तनाव प्रतिक्रिया के लिए सामान्य अवधि है। वहीं स्ट्रैस फ्रेक्चर के ठीक होने की अवधि 4-6 महीने की है। 

नेशनल क्रिकेट एकेडमी (बैंगलोर में) में बीसीसीआई की मेडिकल टीम द्वारा स्कैन से पता चला है कि यह स्ट्रेस फ्रैक्चर नहीं है बल्कि स्ट्रेस रिएक्शन है जो स्ट्रेस फ्रैक्चर से एक कम है। स्ट्रेस फ्रैक्चर से उबरने में 4-6 महीने लगते हैं, लेकिन आमतौर पर स्ट्रेस रिएक्शन से उबरने में लगभग 4-6 हफ्ते लगते हैं।  

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही टी20आई श्रृंखला में मोहम्मद सिराज ने शेष दो मैचों के लिए बुमराह की जगह ली है। भारतीय टी20आई टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी श्रृंखला समाप्त करने के बाद 5 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरेगी, लेकिन बुमराह के कार्यक्रम की कोई पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि बुमराह को अभी भी प्रति टूर्नामेंट नियमों के अनुसार टीम में शामिल किया जा सकता है और ऐसा करने की समय सीमा 15 अक्टूबर है। एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्र के हवाले से कहा गया है कि अगर 16 सितंबर (शुरुआती सबमिशन) और सपोर्ट पीरियड (15 अक्टूबर) के बीच कोई स्क्वाड मेंबर घायल हो जाता है तो उन्हें इवेंट टेक्निकल कमेटी से गुजरे बिना बदला जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News