केकेआर की हार की सबसे बड़ी वजह सामने आई, देखें आंकड़े

punjabkesari.in Monday, May 06, 2019 - 11:21 AM (IST)

जालन्धर : मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के साथ प्लेऑफ के महत्वपूर्ण मैच में एक बार फिर से कोलकाता की टीम फिसड्डी नजर आई। कोलकाता ने पहले खेलते हुए स्कोरबोर्ड पर केवल 133 रन टांगे थे जिसे मुंबई ने 17वें ओवर में आसानी से हासिल कर लिया। इस हार के साथ ही केकेआर टूर्नामैंट से बाहर हो गई। अब आंकड़ो पर नजर डाली जाए तो यह केकेआर की हार की सबसे बड़ी वजह बयां करते हैं। दरअसल केकेआर इस सीजन की ऐसी सबसे कमजोर टीम रही है जो विपक्षी टीम के कम से कम बल्लेबाजों को आऊट कर पाई। देखें आंकड़े-

आईपीएल सीजन में टीम द्वारा सबसे कम विकेट


2019 में 56 केकेआर (14 मैच)
2009 में 59 केकेआर (13)
2014 में 59 दिल्ली (14)
2012 में 62 आरआर (13)
2008 में 65 राजस्थान (14)

आंकड़ो से साफ होता है कि केकेआर के टूर्नामैंट से बाहर होने की वजह उनका गेंदबाजी विभाग कमजोर होना है। आईपीएल जैसे टूर्नामैंट के लिए आपको क्रिकेट के तीनों डायमैंशन यानी बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग में अच्छा होना होता है। केकेआर का गेंदबाजी विभाग कमजोर रहा। इसी कारण वह टूर्नामैंट से बाहर हो गई।

रसेल के अलावा कोई खिलाड़ी पूरा सीजन नहीं चला


केेकेआर की हार की एक वजह उनके खिलाडिय़ों में लगातार प्रदर्शन का अभाव भी रहा। सिर्फ आंद्रे रसेल को छोड़ दिया जाए तो क्रिस लिन, नीतिश राणा और शुभमन गिल तब फॉर्म में आए जब टीम शुरुआती मैच हार चुकी थी। वैसे भी आईपीएल के टॉस स्कोरर लिस्ट में कोलकाता का एक ही बल्लेबाज यानी आंद्रे रसेल (510) तीसरे स्थान पर रहा। आईपीएल जैसेे टूर्नामैंट में आप किसी एक बल्लेबाज के भरोसे नहीं टिक सकते। ऐसे में जरूरत थी क्रिस लिन या शुभमन को लगातार स्कोर करने की।

 

Jasmeet