ड्रीम 11 के चाइनीज कंपनी होने पर आया प्रबंधन का बड़ा बयान

punjabkesari.in Saturday, Aug 22, 2020 - 02:59 PM (IST)

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के नए टाइटल स्पॉन्सर ड्रीम 11 पर भी चीनी कंपनी होने की उंगलिां उठने लगी हैं। हालांकि कंपनी का कहना हे कि यह ‘पूरी तरह से देसी भारतीय ब्रांड’ है। ड्रीम 11 के एक प्रवक्ता ने कहा- ड्रीम 11 पूरी तरह से भारतीय ब्रांड है। हम यह कहते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं कि ड्रीम 11 का पूरा उत्पाद और तकनीक भारत के भीतर ही विकसित की गई है और केवल भारतीय खेल प्रेमियों के लिए ही उपलब्ध है।

पांच निवेशकों में से सिर्फ एक चीनी मूल का

प्रवक्ता ने आगे कहा कि इसके अधिकांश निवेशक चीनी मूल के निवेशक हैं, जिनके पास अल्पसंख्यक हिस्सेदारी है। ड्रीम 11 लगभग पूरी तरह से भारतीयों के स्वामित्व में है, जिसमें इसके संस्थापक, सभी 400+ भारतीय कर्मचारी और हमारे भारतीय निवेशक जैसे कि कलारी कैपिटल और मल्टीपल्स इक्विटी शामिल हैं। पांच निवेशकों में से एक निवेशक का मूल चीनी है और यह बहुत छोटा अल्पसंख्यक है।

222 करोड़ में ड्रीम 11 ने खरीदे हक


बता दें कि इस साल की शुरुआत में भारत-चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के बाद, सरकार ने 59 चीनी मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगा दिया। जून में गालवान घाटी संघर्ष में 20 भारतीय सैनिकों के मारे जाने के साथ चीनी उत्पादों के बहिष्कार की कॉल भी तेज हो गई थी। इसी कारण चीनी स्मार्टफोन निर्माताओं वीवो को आईपीएल के टाइटल प्रायोजक के रूप में भारी परेशानी हुई। इसके बाद, बीसीसीआई ने इस वर्ष के लिए अपने टाइटल प्रायोजक के रूप में ड्रीम 11 को चुना। ड्रीम 11 इसके लिए 222 करोड़ रुपए चुकाएगा।

फंतासी खेल खेलने वाले बढ़े


प्रवक्ता ने यह भी कहा कि इस साल के आईपीएल इस साल खेल की खपत के सभी रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। लॉकडाउन के दौरान मुख्य मुख्यधारा के लाइव खेलों की मांग और ड्रीम 11 आईपीएल इस साल खेल की खपत के सभी रिकॉर्ड को तोड़ सकता है। हाल ही में एफआईएफएस-केपीएमजी रिपोर्ट में पाया गया कि फंतासी खेलों में लोगों की हिस्सेदारी 55 प्रतिशत बढ़ गई है। 

10 करोड़ होंगे उपभोक्ता
उन्होंने कहा- हम ब्रांड जागरूकता पर ध्यान देना जारी रखेंगे और अपने उपयोगकर्ता आधार को आठ करोड़ से ज्यादा भारतीयों से बढ़ाकर 10 करोड़ + कर देंगे और भारतीय हर ड्रीम 11 आईपीएल मैच के लिए अपनी ड्रीम 11 टीम बना लेंगे। बता दें कि 13वां आईपीएल संस्करण 19 सितंबर से यूएई में शुरू होने वाला है और 10 नवंबर तक चलेगा।

Jasmeet