Birthday Special: मलिंगा के नाम दर्ज हैं ऐसे 4 रिकाॅर्ड, जिन्हें तोड़ना अन्य गेंदबाजों के लिए रह जाए

punjabkesari.in Friday, Aug 28, 2020 - 10:33 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: श्रीलंका क्रिकेट टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा आज 28 अगस्त को अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने अपनी टीम के लिए कई मैच जितवाए और मौजूदा समय में भी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। जब उन्होंने क्रिकेट मैदान में कदम रखा था तो उस समय उनकी तेज बाउंस और स्विंग के आगे बड़े-बड़े दिग्गज घुटने टेकते नजर आते थे। आज हम इस खास दिन पर मलिंगा के ऐसे 4 रिकार्डों के बारे में बताएंगे जिन्हें तोड़ना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान नहीं होगा।

4 गेंदों में झटकाए 4 विकेट 

मलिंगा इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने 4 गेंदों में लगातार 4 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने साल 2007 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी। एक समय में अफ्रीका जीत के करीब थी आैर स्कोर 45.4 ओवर में 206/5 था। लेकिन अगली 2 गेंदों में 2 विकेट हासिल कर मलिंगा ने टीम की वापसी करवाई। जब वह 47वें ओवर में फिर से गेंदबाजी करने आए तो उन्होंने शुरुआती दो गेंदों में और दो विकेट निकाल लिए। इस तरह उन्होंने लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट ले डाले। 

वनडे क्रिकेट में 3 बार पूरी कर चुके हैं हैट्रिक
 

मलिंगा वनडे क्रिकेट में 3 बार हैट्रिक पूरी करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं। उन्होंने सबसे पहले साल 2007 के विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे करियर की पहली हैट्रिक पूरी की थी। इसके बाद मलिंगा ने दूसरी विश्व कप 2011 में केन्या आैर तीसरी हैट्रिक 2012 में कोलंबों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पूरी की थी। खास बात यह है कि तीन हैट्रिक में से 2 हैट्रिक मलिंगा ने वर्ल्ड कप में लिए थे।

IPL में झटके हैं सबसे ज्यादा विकेट 

मौजूदा समय मलिंगा आईपीएल में अबतक सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज हैं। आईपीएल के 8 सीजन खेल चुके मलिंगा ने 110 मैचों में 154 विकेट हासिल किए हैं। उनके आस-पास तक कोई भी गेंदबाज उनके इस रिकाॅर्ड को छूता नजर नहीं आता। हालांकि भारतीय स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा 136 मैच खेलकर 146 विकेट हासिल कर चुके हैं, अगर वह और सीजन खेलते हैं तभी मलिंगा को पीछे छोड़ पाएंगे। 

neel