बर्थडे स्पैशल चंदू बोर्डे : हिट विकेट न होता तो मैं चौका मार चुका होता... और वो रिकॉर्ड मेरे नाम होता

punjabkesari.in Tuesday, Jul 21, 2020 - 02:50 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम को कई अहम मैचों में जीत दिलाने वाले चंद्रकांत गुलाबराव बोर्डे यानी चंदू बोर्डे का आज जन्मदिन है। बोर्डे को लोग 1958/59 में विंडीज के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के लिए जानते हैं। पांचवें टेस्ट में चंदू ने 109 और 96 रनों की पारियां खेली थीं। उनका सपना था कि वह अपने आदर्श विजय हजारे की तरह टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाएं। वह लगभग सफल भी हो गए। 96 रन पर खेलते हुए उन्होंने चौका भी लगाया लेकिन तब तक उनका पैर विकेट पर जा लगा था। वह हिट विकेट हो गए।

अपनी पारी को याद करते हुए चंदू बोर्डे ने बताया- असल में, दूसरी पारी में मैंने बॉल को जोर से हिट किया। बॉल चार रन के लिए गई लेकिन जब मैं मुड़ा तो विकेट से टकरा गया। यह मेरी जिंदगी का सबसे यादगार लम्हा था। भारत के लिए 55 टेस्ट खेलने वाले चंदू बोर्डे अपने करियर की शुरुआत में लैग ब्रेक बॉलिंग किया करते थे। लेकिन धीरे-धीरे वह बतौर बल्लेबाज खुद को साबित करने में सफल हो गए। चंदू ने 1964 के रणजी सीजन में रिकॉर्ड 1604 रन बनाए थे। उनका यह रिकॉर्ड 50 साल बाद चेतेश्वर पुजारा ने तोड़ा था।

हमारी कोशिश पांच दिन खेलने के लिए होती थी


चंदू ने एक बार इंटरव्यू में कहा था कि जब हम खेलते थे तो हमारी कोशिश पूरे पांच दिन मैदान पर रहने की होती थी। चंदू ने बताया- उन दिनों एक टेस्ट मैच के लिए प्रति खिलाड़ी को 250 रुपए दिए जाते थे। यह पैसे प्रति दिन के हिसाब से मिलते थे। एक बार हमने फेम्स टेस्ट चार दिन के बीच जीत लिया। हमें 200 रुपए मिले क्योंकि पांचवें दिन मैच नहीं खेला जाना था। 

विजय हजारे रहे हैं फेवरेट


चंदू ने बताया कि वह शुरू से ही विजय हजारे के बड़े फैन रहे थे। वह जब खेलते थे तो विजय ही उनका आदर्श होते थे। जब वह भारतीय क्रिकेट टीम के सिलेक्टर बने तो उन्हें सुनील गावस्कर बहुत पसंद हुआ करते थे। फिर जब वह टीम मैनेजर बने तो उन्हें सचिन तेंदुलकर का क्रिकेट खेलना काफी पसंद हुआ करता था।

चंदू बोर्डे का क्रिकेट करियर

टेस्ट : 55 मैच, 3061 रन, औसत 35, विकेट 52
फस्र्ट क्लास : 251 मैच, 12805 रन, औसत 40, विकेट 331
 

Jasmeet