बर्थडे स्पैशल Deepak Chahar : रिकॉर्डों से भरा है क्रिकेट करियर, चौक जाएंगे आप

8/7/2020 1:02:55 PM

स्पोर्ट्स  डेस्क : टीम इंडिया के तेज गेंदबाज दीपक चाहर 28 साल के हो गए हैं। उत्तर प्रदेश के आगरा में 7 अगस्त 1992 को जन्मे दीपक भारत के लिए दाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं। उनके पिता, लोकेंद्र भारतीय वायु सेना से सेवानिवृत्त हैं। वहीं, उनके चचेरे भाई राहुल चाहर भी क्रिकेट खेलते हैं। जनवरी 2020 में, चाहर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टी-20 इंटरनेशनल में परफार्मेंस ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए चुना।

Birthday special Deepak Chahar: cricket career is full of records

फस्र्ट क्लास में निकाले 10 रन देकर 8 विकेट

चाहर को सबसे पहले पहचान 2010-11 के रणजी ट्रॉफी सीजन के दौरान मिली थी। जयपुर में हैदराबाद के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच में उन्होंने मात्र 10 रन देकर आठ विकेट चटका लिए थे। हैदराबाद इस पारी में महज 21 रन पर सिमट गया था जोकि रणजी ट्रॉफी के इतिहास में अब तक का सबसे कम स्कोर है। इसके बाद चाहर राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़ गए। जनवरी 2018 में उन्हें आईपीएल 2018 की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा खरीदा गया। अक्टूबर 2018 में उन्हें 2018-19 देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया बी के टीम में चुना गया था।

Birthday special Deepak Chahar: cricket career is full of records

टी-20 में 6/7 विकेट लेने का रिकॉर्ड

बंगलादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज में उनका चुनाव हुआ तो उन्होंने बेहतरीन रिकॉर्ड बनाए। उन्होंने फाइनल मैच में बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला जीतने में प्रमुख भूमिका निभाई। उन्होंने टी-20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़े लिए। उन्होंने 3.2 ओवरों में 7 रन देकर छह विकेट लिए। वह भारत के लिए टी-20 में हैट्रिक और पांच विकेट लेने वाले पहले प्लेयर बने। दीपक को इस प्रदर्शन के लिए फाइनल मैच में प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। वह प्लेयर ऑफ द सीरीज भी रहे।

चाहर की बहन मालती भी हैं क्रिकेट की बड़ी फैन

Birthday special Deepak Chahar: cricket career is full of records
चाहर का अक्सर आईपीएल में उत्साह बढ़ाने के लिए उनकी बहन मालती भी पहुंचती रहती है। मालती चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बड़ी फैन है। इसके साथ ही मालती अपने भाई के अच्छे बुरे प्रदर्शन पर कमेंट करने के लिए भी जानी जाती है। अक्सर सोशल मीडिया पर वह भाई को ट्रोल करती रहती हैं।

दीपक चाहर के क्रिकेट आंकड़े


वनडे : 2 मैच, 2 विकेट
लिस्ट ए : 44 मैच, 57 विकेट
टी-20 : 65 मैच, 80 विकेट


Jasmeet

Related News