बर्थडे स्पैशल जेम्स एंडरसन : दोनों हाथों से कर लेते हैं गेंदबाजी, दिली ख्वाहिश है यह

punjabkesari.in Thursday, Jul 30, 2020 - 01:33 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : इंगलैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 38 साल के हो गए हैं। एंडरसन को टेस्ट क्रिकेट का सबसे कंप्लीट बॉलर माना जाता है। वह अपने फन में इतने माहिर है कि वह दोनों हाथों से गेंदबाजी भी कर लेते हैं। उन्हें कई बार नेट पर बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी करते हुए भी देखा गया है। कहा जाता है कि एंडरसन जब 12 साल के थे तो स्पिन गेंदबाज बनना चाहते थे। लेकिन जल्द ही उनका इरादा बदल गया। लेकिन एंडरसन अभी भी फस्र्ट क्लास क्रिकेट में लेफ्ट स्पिन गेंदबाजी करने की ख्वाहिश पाले बैठे हैं।

सचिन भी करते हैं तारीफ
जेम्स एंडरसन की तारीफ करने से सचिन तेंदुलकर भी पीछे नहीं हटते। बीते दिनों सचिन ने बताया था कि उन्होंने किस तरह एंडरसन को वैरिएशन में बॉलिंग करते हुए देखा। सचिन ने कहा- एंडरसन ऐसे गेंदबाज थे जो कि रिवर्स बॉलिंग को भी रिवर्स में कर देते थे। मसलन- वह गेंद पर इतनी तेजी से ऊंगलियां बदलते थे कि बल्लेबाज का चकमा खाना लाजमी हो जाता था। बता दें कि एंडरसन ने सर्वाधिक नौ बार सचिन को टेस्ट मैचों में आऊट किया है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट


800 मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)
708 शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया)
619 अनिल कुंबले (भारत)
589 जेम्स एंडरसन (इंगलैंड)
543 ग्लेन मैकग्राथ (ऑस्ट्रेलिया)

इन देशों के खिलाफ ऐसे निकाले विकेट


104 ऑस्ट्रेलिया
9 बांगलादेश
110 भारत
60 न्यूजीलैंड
63 पाकिस्तान
93 साऊथ अफ्रीका
52 श्रीलंका
87 वेस्टइंडीज
11 जिमबाब्वे

ऐसे लिए 589 विकेट

117 बोल्ड
225 कैच
163 कैच टू कीपर
84 पगबाधा
0 स्टंप
0 हिट विकेट

एलजीबीटी के लिए उतार चुके हैं कपड़े

जेम्स एंडरसन एलजीबीटी कम्युनिटी के स्पोर्ट के लिए भी खड़े हुए थे।  उन्होंने एक मैगजीन के लिए निर्वस्त्र फोटोशूट करवाया था। उन्होंने एक इंटरव्यू में साफ कहा था कि हम सब बराबर है। मुझे नहीं लगता है कि क्रिकेट में अगर कोई एलजीबीटी कम्युनिटी से होगा तो उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

एकदिवसीय हैट्रिक लेने वाले पहले इंग्लैंड के गेंदबाज

2003 में एंडरसन वनडे प्रारूप में हैट्रिक लेने वाले पहले अंग्रेज बने। एंडरसन ने द ओवल में अब्दुल रज्जाक, शोएब अख्तर और मोहम्मद सामी को आउट कर यह उपलब्धि अपने नाम की।

Jasmeet