B'day Special : बताैर बल्लेबाज बुमराह के नाम दर्ज है वर्ल्ड रिकाॅर्ड, टूटना बेहद मुश्किल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 01:19 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : जसप्रीत बुमराह...ऐसा गेंदबाज जिसने भारतीय टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण में जान भरने का काम किया। बुमराह ने बहुत ही कम समय अपनी सटीक याॅर्कर व रफ्तार के दम पर विरोधी बल्लेबाजों पर हावी होना शुरू कर दिया था। डेथ ओवरों में टीम को कैसे वापसी दिलाई जाती है, यह कोई बुमराह से सीखे। यही कारण है कि इन्हें ना सिर्फ दुनिया के डेथ ओवरों के महान गेंदबाजों में गिना जाता है बल्कि 'याॅर्कर किंग' नाम से भी जाना जाता है। बुमराह के लिए आज का दिन यानी कि 6 दिसंबर बेहद खास है क्योंकि वह अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं। बुमराह ने बताैर गेंदबाज कई बार टीम को जीत दिलवाई, लेकिन बताैर बल्लेबाज भी उनके नाम एक ऐसा रिकाॅर्ड है जिसका टूटना बेहद मुश्किल है।

आखिर क्या है वो वर्ल्ड रिकाॅर्ड?
दररअसल, बुमराह के नाम किसी एक टेस्ट मैच के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकाॅर्ड है। उन्होंने विंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को पछाड़ते हुए एक ओवर में ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकाॅर्ड अपने नाम किया था। लारा ने 2003 में एक ओवर में 2 छक्के और 4 चौके लगाकर 28 रन बनाए थे। उन्होंने साउथ अफ्रीका के रॉबिन पीटरसन के ओवर में यह रन बनाए थे। फिर इसके 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली ने भी जेम्स एंडरसन के एक ओवर में 28 रन ठोककर लारा के रिकॉर्ड की बराबरी की थी, लेकिन बुमराह ने जुलाई 2022 को इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ओवर के एक ओवर में 29 रन ठोक डाले थे, जो 145 साल के टेस्ट इतिहास में सबसे अधिक है। इसी ओवर में 35 रन कुल आए थे, जिसमें 29 रन उनके बल्ले से निकले थे। बुमराह टेस्ट के किसी एक ओवर में कुल 35 रन बटोरने वाले खिलाड़ी भी हैं।

PunjabKesari

बताैर कप्तान भी दर्ज है वर्ल्ड रिकाॅर्ड
इसी मैच में बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बताैर कप्तान डेब्यू करते हुए  नंबर 10 पर बल्लेबाजी कर सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने का वर्ल्ड रिकाॅर्ड कायम किया था। बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में 16 गेंद पर नाबाद 31 रन की पारी खेली थी, जिसमें 4 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के ही बिशन सिंह बेदी के नाम था, जिन्होंने साल 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च टेस्ट मैच में कप्तान के तौर पर डेब्यू किया था. कप्तान के तौर पर पहले मैच में नंबर 10 पर बल्लेबाजी करते हुए बेदी साहब ने 30 रन बनाए थे।

PunjabKesari

IPL में मुंबई के लिए सर्वाधिक विकेट
इसके अलावा बुमराह के नाम आईपीएल इतिहास में मुंबई इंडियंस के लिए लसिथ मलिंगा के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकाॅर्ड है। मलिंगा ने 122 मैचों में 170 विकेट लिए थे, तो वहीं बुमराह अभी तक 120 मैचों में 145 विकेट ले चुके हैं। बुमराह ने 2013 को आईपीएल डेब्यू किया था, तब से वह मुंबई के लिए ही खेल रहे हैं।

 PunjabKesari

बुमराह का क्रिकेट करियर
30 टेस्ट - 128 विकेट
72 वनडे - 121 विकेट
60 T20I - 70 विकेट
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News

Recommended News