B'day Special : राहुल द्रविड़ के नाम दर्ज हैं 5 बड़े रिकाॅर्ड, नंबर 3 वाला कभी नहीं टूट सकता

punjabkesari.in Wednesday, Jan 11, 2023 - 02:07 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क । राहुल द्रविड़...एक ऐसा नाम जिसने अपने शांत स्वभाव के साथ ना सिर्फ मैदान को फतह किया था, बल्कि दर्शकों के दिलों में भी जगह बनाई। द्रविड़ क्लास बैटिंग के लिए जाने जाते थे। उन्हें आउट करने के लिए गेंदबाजों के पसीने छूट जाते थे। यही कारण था कि उन्हें बहुत ही कम समय में 'द वॉल' नाम से पुकारा जाने लगा। द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में खूब रन बरसाए। वह टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के 4वें बल्लेबाज भी हैं। 16 साल के करियर में द्रविड़ के नाम कई उपलब्धियां दर्ज हुईं। द्रविड़ के लिए आज यानी कि 11 जनवरी को अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में इस खास माैके पर हम आपको द्रविड़ के 5 खास रिकाॅर्ड के बारे में बताएंगे, जिसमें नंबर 3 वाला रिकाॅर्ड टूटना फिलहाल असंभव नजर आता है-

1. सर्वाधिक टेस्ट कैच
राहुल द्रविड़ स्लिप में बेहतरीन फील्डिंग के लिए जाने जाते थे। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 200 कैच पकड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। उन्होंने 164 टेस्ट मैचों में कुल 210 कैच पकड़े।

2. सभी टीमों के खिलाफ शतक
ये रिकॉर्ड शायद कोई नहीं बना पाएगा। द्रविड़ दुनिया के ऐसे इकलाैते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट खेलने वाली सभी टीमों के खिलाफ शतक जमाए हैं। उनका बल्ला सभी टीमों के खिलाफ रन उगलने में सफल रहा है जो दर्शाता है कि राहुल अपने समय में दुनिया के हर गेंदबाज का सामना करने में सक्षम हुए हैं।

3. सर्वाधिक टेस्ट गेंदें खेलने का विश्व रिकाॅर्ड
द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा गेंदें खेलने का विश्व रिकॉर्ड है। वह इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होने 31 हजार 258 गेंदों का सामना किया है। बेहतरीन तकनीक और गजब का धैर्य राहुल द्रविड़ की खूबी रहे। द्रविड़ ने 164 टेस्ट मैचों में इन गेंदों का सामना किया। उनके इस रिकाॅर्ड को तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं क्योंकि माैजूदा समय कोई भी क्रिकेटर टेस्ट में लगातार इतना लंबा खेलने में सफल होता नहीं दिख रहा। इस दौरान उन्होंने कुल 736 घंटे तक क्रीज पर गेंदबाजों का सामना किया है।

4.साझेदारी का भी है धांसू रिकाॅर्ड
इसके अलावा राहुल द्रविड़ के नाम वनडे क्रिकेट में साझेदारी करने के मामले में भी धांसू रिकाॅर्ड दर्झ है। दरअसल, द्रविड़ वनडे में दो बार 300 से ज्यादा साझेदारी करने वाले इकलाैते बल्लेबाज हैं। सबसे पहले द्रविड़ ने वर्ल्ड कप में सौरव गांगुली के साथ दूसरे विकेट के लिए 318 रनों की साझेदारी की थी। इसके बाद द्रविड़ ने 8 नवंबर, 1999 को हैदराबाद में सचिन तेंदुलकर के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ 331 रनों की साझेदारी की थी।

5. टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चाैथे बल्लेबाज
भारतीय दिग्गज द्रविड़ का नाम टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर आता है। राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में कुल 164 मैच खेले थे, जिसमे उन्होंने 286 पारियां खेली और 52.31 के शानदार औसत से उन्होंने 13288 रन बनाए हैं। राहुल द्रविड़ ने 36 शतक बनाए तो 63 अर्धशतक भी निकले थे। टेस्ट में बेस्ट इस दिग्गज का बेस्ट स्कोर 270 रन का रहा है। द्रविड़ ने टेस्ट करियर की शुरूआत 1996 में की थी और 2012 तक इन्होने भारतीय टीम के लिए खेला। वर्तमान समय में राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के मुख्य कोच है।

News Editor

Rahul Singh