बथर्ड स्पैशल : सनथ जयसूर्या को लोग कहते हैं- मातारा मौलर, जानें उनके अचूक रिकॉर्ड

6/30/2020 2:30:10 PM

जालन्धर : श्रीलंका के दिग्गज ऑलराऊंडर क्रिकेटर सनथ जयसूर्या 51 साल के हो गए हैं। श्रीलंका टीम के कप्तान, क्रिकेट बोर्ड के चेयरनमैन, सांसल और न जाने क्या-क्या उपलब्धियां जयसूर्या ने अपने देश में हासिल की हैं। जयसूर्या का पूरा नाथ सनथ टेरेन जयसूर्या है। उन्हें मास्टर ब्लास्टर, मटारा, हुरिकेन और मातारा मौलर के निकनेम भी मिलते हैं। जयसूर्या ने श्रीलंकाई टीम की ओर से 110 टेस्ट, 445 वनडे मैच खेले हैं। टेस्ट में उनके नाम 6973 रन तो 98 विकेट दर्ज हैं जबकि वनडे में 13430 रन तो 323 विकेट दर्ज हैं। आइए जानते हैं जयसूर्या के कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में-

जयसूर्या के इंटरनेशनल रिकॉर्ड

Birthday Special: Sanath Jayasuriya Matara Muller, Record

189 रन बनाए हैं जयसूर्या ने भारत के खिलाफ, बतौर श्रीलंकाई क्रिकेटर सर्वाधिक रन।
340 रन भारत के खिलाफ कोलंबो के मैदान पर बनाए थे जयसूर्या ने। जयसूर्या ने इस दौरान मर्विन अट्टापट्टू के साथ 576 रन की पार्टनरशिप की थी। दो दिन तक यह दोनों बल्लेबाज आऊट नहीं हुए थे।
जयसूर्या ऐसे पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने वनडे में सबसे पहले 400 मैच खेलने का आंकड़ा छुआ। 
जयसूर्या के नाम पर 45 गेंदों पर शतक लगाने का रिकॉर्ड है। जयसूर्या ने पाकिस्तान के खिलाफ 134 रन की इस पारी के दौरान 11 चौके और 11 छक्के लगाए थे।
जयसूर्या के नाम पर 47 वनडे मैन आफ द मैच अवॉर्ड हैं जबकि 11 मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड। मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड के मामले में उनसे आगे सिर्फ सचिन तेंदुलकर (62) ही हैं।
नीदरलैंड के खिलाफ श्रीलंका ने जब रिकॉर्ड 443 रन बनाए थे तब जयसूर्या ने महज 104 गेंदों पर 24 चौके और एक छक्के की मदद से 157 रन बनाए थे।
17 गेंदों में सबसे तेज अर्धशतक जयसूर्या ने लगाया था। उनका यह रिकॉर्ड 19 साल तक रहा।

डांस शो झलक दिखला जा में दिखे

Birthday Special: Sanath Jayasuriya Matara Muller, Record

मई 2012 में जयसूर्या ने भारतीय सेलिब्रिटी डांस शो झलक दिखला जा के 5 वें सीजन में एक प्रतियोगी के रूप में भाग लिया था। उनकी डांस पार्टनर सुचित्रा थी।

घुटने की गंभीर चोट से उभरे

Birthday Special: Sanath Jayasuriya Matara Muller, Record

जनवरी 2018 में जयसूर्या घुटने की गंभीर चोट से पीड़ित थे। खबरों के मुताबिक वह बैसाखी के बिना चलने में असमर्थ थे। उन्होंने मेलबर्न से सर्जरी करवाई। इस दौरान एक महीने अस्पताल में रहे।

दो शादियां कीं, दोनों टूटीं

Birthday Special: Sanath Jayasuriya Matara Muller, Record

अय्यसुरिया की पहली शादी एयर ग्राउंड होस्टेस सुमुदु करुणानायके के साथ 1998 में हुई थी जो एक साल से भी कम समय तक चली थी। फिर साल 2000 की शुरुआत में उन्होंने सैंड्रा डी सिल्वा से शादी की, जोकि श्रीलंकाई एयरलाइंस की पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट थीं। उनके तीन बच्चे हैं- सविंदी जयसूर्या, यालिंदी जयसूर्या और रानुक जयसूर्या। सनथ ने 2012 में सैंड्रा से तलाक ले लिया।

अच्छे गेंदबाज भी थे जयसूर्या

Birthday Special: Sanath Jayasuriya Matara Muller, Record

बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिन गेंदबाज के रूप में जयसूर्या के पास एक उचित गेंदबाजी औसत थी। उन्होंने नियमित रूप से समकालीन श्रीलंकाई स्ट्राइक गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन और चामिंडा वास के भार को कम किया। अपने करियर के अंत में जयसूर्या ने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 300 से अधिक विकेट ले ली थीं। उनकी अंतर्राष्ट्रीय विकेट 400 का आंकड़ा पार कर चुकी थी।


Jasmeet

Related News