B''day Special : टेस्ट डेब्यू में चमका था ''गब्बर'', उनकी 3 ऐसी पारियां जो बन गईं यादगार

punjabkesari.in Monday, Dec 05, 2022 - 01:55 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन के लिए आज यानी कि शनिवार (5 दिसंबर) का दिन बेहद खास है। वह 37 साल के हो गए हैं। साल 2010 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले धवन ने बताैर ओपनर खुद की जगह पक्की की। वैसे तो उन्होंने अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत बतौर विकेट कीपर बनकर शुरू की थी। ‘गब्बर’के नाम से फेमस धवन अपने पहले वनडे मैच में बिना खाता खोले आउट हो गए थे, जिसके बाद उन्हें टीम से भी बाहर कर दिया गया था लेकिन टेस्ट क्रिकेट में आते ही उन्होंने सबसे तेज शतक लगाकर तहलका मचा दिया था।  उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैचों में जीत दिलाई। उनके जन्मदिन के मौके पर हम उनकी तीन बेहतरीन पारियों पर एक नजर डालने जा रहे हैं।

डेब्यू टेस्ट में 187 रन बनाए
उनका टेस्ट डेब्यू हर किसी को खुश कर गया था। धवन ने अपना टेस्ट डेब्यू साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में किया था। धवन ने 174 गेंदों पर 187 रनों की शानदार पारी के साथ भारत की पहली पारी की शुरुआत की। उनकी पारी में 33 चौके व 2 छक्के शामिल रहे। उनकी इस पारी के बाद भारतीय टीम प्रबंधन ने शिखर धवन को गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग के उत्तराधिकारी के रूप में देखा। इसके बाद धवन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। धवन अभी तक 34 टेस्ट मैचों में 40.61 की एवरेज से 2315 रन बना चुके हैं।

PunjabKesari

वर्ल्ड कप 2015 में 137 रन 
क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट माने जाने वाले वर्ल्ड कप में भी धवन के बल्ले से रन बरसते दिखे। साल 2015 के विश्व कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में एक मैच में साउथ अफ्रीका को हराया। इस जीत में धवन ने अहम भूमिका निभाई, जिन्होंने 137 रन बनाए। यह उस समय उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी थी। धवन ने रहाणे के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर भारत को 308 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने में मदद की।

PunjabKesari

श्रीलंका के खिलाफ तेज शतक
इसके बाद 20 अगस्त 2017 को, धवन ने दांबुला में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में 72 गेंदों में शतक लगा दिया था। यह उनका सबसे तेज वनडे शतक साबित हुए। उन्होंने इस मैच में 90 गेंदों पर नाबाद 132 रन बनाए। उनकी इस पारी की बदौलत भारतीय टीम ने आसानी से श्रीलंका से मिले 217 रनों के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया। खास बात यह थी कि श्रीलंका की पूरी टीम ने कुल 18 चाैके लगाए थे तो वहीं धवन ने अकेले ही इस मैच में 20 चाैके जमा दिए थे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News

Recommended News