बर्थडे स्पेशल: जब शराब के नशे में गिब्स ने ठोके थे 175 रन, उड़ाई थी ऑस्ट्रेलिया की नींद

punjabkesari.in Saturday, Feb 23, 2019 - 05:18 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हर्षल गिब्स आज 45 वां बर्थडे मना कर रहे हैं। साउथ अफ्रीका के स्टार खिलाड़ी गिब्स जबरदस्त बैट्समैन रह चुके हैं। क्रिकेट जगत में उनके नाम एक ऐसा रिकाॅर्ड दर्ज है जो अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया। इसके साथ ही 2006 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गिब्स की 175 रन की ऐतिहासिक पारी उनके फैंस को हमेशा याद रखेंगे। आइए गिब्स के जन्मदिन पर उनके रिकाॅर्ड्स और उनसे जुड़ी कुछ खास बातों पर एक नजर डालते हैं -

गिब्स का जन्म 23 फरवरी 1974 को साउथ अफ्रीका के केप टाउन में हुआ था और उन्होंने 14 सालों तक क्रिकेट के तीनों फाॅर्मेट्स में खेला। 45 साल के गिब्स 9 ऐसे बल्लेबाजों में से एक हैं जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल के इतिहास में लगातार तीन इनिंग्स में शतक लगाया है।

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 सीरीज में उनके फॉर्म में कमी के कारण गिब्स को ओपनिंग बल्लेबाज से नीचे करते हुए मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए भेजा जाने लगा था। लेकिन बाद में उन्होंने अपनी गेम में सुधार किया फिर पर ओपनिंग बल्लेबाज की लिस्ट में आ गए।

12 मार्च 2006 में गिब्स ने आस्ट्रेलिया के साथ सीरीज के 5वें वनडे मैच में 111 गेंदों में 175 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने में मदद की थी। अपनी ऑटोबायोग्राफी में उन्होंने इस बात का खुलासा किया था कि ये ऐतिहासिक इनिंग उन्होंने नशे में खेली थी। गिब्स ने कहा था मैच से एक रात पहले एक फ्रेंड के साथ ड्रिंक की थी और अगले दिन जब मैं बैटिंग के लिए आया तो जबरदस्त हैंगओवर था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 434 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा था। लेकिन गिब्स के दमदार साउथ अफ्रीका ने इसे भी चैज कर लिया था।

गिब्स ने 2007 विश्व कप में नीदरलैंड्स खिलाफ खेलते हुए 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए थे और विश्व कप में ऐसा करने वाले अभी तक के एकमात्र क्रिकेटर हैं। आज उनके द्वारा बनाए गए इस रिकार्ड को 12 साल बाद हो गए हैं। 

साल 2008 में गिब्स ने डेक्कन चार्जर्स के साथ आईपीएल में कदम रखा था। उनके औसत प्रदर्शन के बाद प्रबंधन ने उन्हें टीम से बाहर भी करने वाली थी लेकिन दूसरे सीजन में शानदार प्रदर्शन के साथ गिब्स ने डेक्कन चार्जर्स को पहले चार मैचों में लगातार जीत दिलाने में मदद की थी। 

2001 में वेस्ट इंडीज टूर के दौरान गिब्स और उनके कई टीम मैम्बर्स पर भांग पीने का आरोप लगा था जिसके बाद उन्हें जुर्माना भी लगाया गया था।

सन् 2000 में भारत में मैच फिक्सिंग मामले में उनकी संदिग्ध भागीदारी की खबरों सामने आई थी जिसके बाद गिब्स ने दिल्ली पुलिस पर मृत्युदंड की धमकी का भी आरोप लगाया था। 

Sanjeev