कैसे जीतेंगे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी ! मोहम्मद शमी भी ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2024 - 03:05 PM (IST)

मुंबई : सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चयन समिति ने आगामी 5 टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर टीम के लिए एक मजबूत टीम की घोषणा की है जिसमें अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की अनुपस्थिति चर्चा का कारण बन गई है। ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की शुरूआत 22 नवंबर से पर्थ में होनी है। चयनकर्ताओं ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के स्टार नीतीश कुमार रेड्डी और तेज गेंदबाज हर्षित राणा को रेड-बॉल सीरीज में पहला मौका दिया है। शमी जो पिछले साल 50 ओवर के विश्व कप फाइनल में चोट के बाद सर्जरी के बाद से एक्शन से बाहर हैं, को अभी भी राष्ट्रीय टीम में जगह नहीं मिली है। इससे उनके भविष्य पर सवाल खड़े हो गए हैं। 

 

Border Gavaskar trophy, Mohammed Shami, india vs Australia test Series, Shami, Team india, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी, मोहम्मद शमी, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज, शमी, टीम इंडिया


शमी की अनुपस्थिति में चयनकर्ताओं ने युवा प्रसिद्ध कृष्णा और हर्षित राणा पर भरोसा जताया है जोकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बुमराह, मोहम्मद सिराज और आकाश दीप के तेज गेंदबाजी आक्रमण को सहयोग करेंगे। बताया जा रहा है कि शमी के ठीक होने में अभी समय लगगा। ऐसे में चयनकर्ताओं ने कोई जोखिम न लेने का फैसला किया है और उन्हें जल्दबाजी में कार्रवाई करने के बजाय, ऑस्ट्रेलिया के लिए टीम से बाहर कर दिया। तेज गेंदबाज मुकेश कुमार, नवदीप सैनी और खलील अहमद 5 मैचों की श्रृंखला के लिए रिजर्व यात्रा करेंगे।


बीसीसीआई सचिव जय ने कहा कि कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे क्योंकि न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज की समाप्ति के बाद उनकी बाईं कमर की समस्या के दीर्घकालिक समाधान के लिए उन्हें बीसीसीआई के उत्कृष्टता केंद्र में भेजा गया था। बहरहाल, रोहित शर्मा टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट श्रृंखला के लिए उप-कप्तान बनाए गए जसप्रीत बुमराह उप-कप्तान बने रहेंगे।

 

Border Gavaskar trophy, Mohammed Shami, india vs Australia test Series, Shami, Team india, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी, मोहम्मद शमी, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज, शमी, टीम इंडिया

 

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारत की टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जड़ेजा, मो. सिराज, आकाश दीप, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षित राणा, नितीश कुमार रेड्डी, वाशिंगटन सुंदर।
रिजर्व: मुकेश कुमार, नवदीप सैनी, खलील अहमद

 

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी  2024-25 का शैड्यूल
22 से 26 नवंबर 2024 : पहला टेस्ट, पर्थ स्टेडियम, पर्थ
06 से 10 दिसम्बर 2024 : दूसरा टेस्ट (दिन-रात), एडिलेड ओवल
14 से 18 दिसम्बर 2024 : तीसरा टेस्ट, गाबा, ब्रिस्बेन
26 से 30 दिसम्बर 2024 : चौथा टेस्ट, एमसीजी, मेलबर्न
03 से 07 जनवरी 2025 : 5वां टेस्ट, एससीजी, सिडनी
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News