''कोई भी उसकी जगह नहीं ले सकता'', पंत को लेकर बोला ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 02:31 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भिड़ना है।  भारत 9 फरवरी से अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बहुप्रतीक्षित 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए तैयार है। हालांकि, इस दाैरान ऋषभ पंत नजर नहीं आएंगे। वहीं के ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज इयान चैपल ने रविवार को कहा कि भारत के लिए मध्यक्रम में तेज गति से रन बनाने के मामले में ऋषभ पंत की कमी को पूरा करना होगा। उन्होंने साफ कहा कि पंत की जगह कोई नहीं ले सकता।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने की भारत की संभावना काफी हद तक इस बात पर निर्भर करेगी कि वे 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में कैसा प्रदर्शन करते। पंत कार हादसे का शिकार होने के बाद टीम से बाहर हैं। लिगामेंट टीयर सहित कई चोटों के इलाज के लिए सर्जरी के बाद कम से कम अगले कुछ महीनों के लिए पंत के लौटने की संभावना नहीं है। भारत ने इशान किशन को केएस भरत के साथ 17 सदस्यीय टीम में बैक-अप विकेटकीपर के रूप में शामिल किया है।

ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में भारत की सफलता के लिए महत्वपूर्ण रहे हैं। उन्होंने विशेषकर मध्य क्रम में उनके स्पिनरों पर जवाबी हमला किया। ईशान किशन को लाने का चयनकर्ताओं का फैसला उस दृष्टिकोण को दर्शाता है जो वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनाना चाहेंगे। इयान चैपल ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो के लिए अपने कॉलम में कहा कि यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या भारत पंत के बिना तेजी से रन बना पाएगा या नहीं।

PunjabKesari

चैपल ने कहा, "भारत के पास साबित करने के लिए कुछ चीजें भी हैं, पंत की कमी पूरी किससे करवाते हैं यह देखना भी दिलचस्प है। भारत पंत के बिना एक अहम चीज खो देगा, वह है तेज रन रेट है, जोकि उसकी जुझारू आक्रामकता से आया है। कोई भी पंत की कमी पूरी नहीं कर सकता है। इसलिए भारत को अपने शीर्ष बल्लेबाजों से ना केवल अच्छा प्रदर्शन चाहिए बल्कि अच्छी स्ट्राइक रेट भी बनाए रखनी है।" 

ऑस्ट्रेलिया नंबर 1 रैंकिंग वाली टेस्ट टीम के रूप में भारत की ओर बढ़ रही है और उनका नाथन लियोन की अगुवाई वाला स्पिन आक्रमण भारतीय बल्लेबाजी इकाई को बांधना चाहेगा, जो हाल के दिनों में स्पिन के खिलाफ वांछित पाया गया है। चैपल ने कहा कि यह महत्वपूर्ण होगा कि कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली सहित भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया से खतरे को दूर करने के लिए नाथन लियोन पर प्रभुत्व स्थापित करें। ऑस्ट्रेलिया ने अपने तेज गेंदबाजों पर बहुत अधिक भरोसा किया जब उन्होंने आखिरी बार 2004 में भारत में एक टेस्ट सीरीज जीती थी। ग्लेन मैकग्राथ और जेसन गिलेस्पी ने 4 मैचों में उनके बीच 34 विकेट लिए जबकि लेग स्पिनर शेन वार्न ने 3 मैचों में 14 विकेट लिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News