भारतीय मुक्केबाजों की रैंकिंग में उछाल, पंघल नंबर वन; मैरी तीसरे स्थान पर

punjabkesari.in Friday, Jul 10, 2020 - 07:21 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा है कि ट्रेनिंंग शुरू होने से पहले खिलाड़ियों की रैंकिंग में सुधार होने से उनका मनोबल बढ़ेगा जो अगले साल होने वाले टोक्यो ओलम्पिक के लिए मजबूत संकेत है। भारतीय मुक्केबाजों ने लगातार विश्व चैंपियनशिप विश्व चैंपियनशिप टॉप छह में जगह बनाकर और रिकॉडर् नौ ओलम्पिक कोटा हासिल कर अपनी श्रेष्ठता को साबित किया है।

अंतररष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ की जारी रैंकिंग में 12 खिलाड़ियों ने टॉप -10 में अपनी जगह बनाई है जिसमें आठ महिलाएं और चार पुरुष शामिल हैं। इसमें अमित पंघल (52 किग्रा) शीर्ष पर काबिज हैं। बीएफआई के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा, ‘बतौर बीएफआई अध्यक्ष मैं हमेशा भारतीय मुक्केबाजों को रैंकिंग में टॉप पर देखना चाहता हूं और इससे मुझे अंत्यत संतुष्टि मिलती है। पदक जीतना और रैंकिंग में टॉप पर आना विशेष अनुभव है लेकिन हम अभी भारत के लिए ओलंपिक पदक जीतने के मिशन में प्रयासरत हैं।' 

उन्होंने कहा कि भारतीय दल की इस सफलता का मंत्र निरंतर मेहनत करना रहा है और टीम ने इसे कई बार विभिन्न अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में साबित किया है। भारतीय टीम ने न केवल परिणाम में बल्कि रैंकिंग में भी अपना दबदबा बनाए रखा है। अमित पंघल 52 किग्रा भार वर्ग में नंबर एक पोजिशन पर कायम हैं। छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम 51 किग्रा में तीसरे स्थान पर हैं जबकि महिला विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक से जीत की शुरुआत करने वाली युवा मंजू रानी 48 किग्रा में को करियर के सर्वश्रेष्ठ नंबर दो स्थान पर हैं। 

टॉप-10 में शामिल भारतीय पुरुषों में दीपक 49 किग्रा में छठे स्थान पर, कविंदर सिंह बिष्ट 56 किग्रा में चौथे स्थान पर और मनीष कौशिक 64 किग्रा में छठे स्थान पर शामिल हैं। महिलाओं में जमुना बोरो 54 किग्रा में पांचवें स्थान पर, सोनिया चहल 57 किग्रा में चौथे स्थान पर, सिमरनजीत कौर 64 किग्रा में छठे स्थान पर, लवलीना बोर्गोहेन 69 किग्रा में तीसरे स्थान पर, पूजा रानी 81 किग्रा में आठवें स्थान पर और सीमा पूनिया 81 किग्रा से अधिक में छठे स्थान पर हैं। तीन महीनों के लॉकडाउन के बाद मुक्केबाज जल्द ही अपने प्रशिक्षण की शुरुआत करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News