बाॅक्सिंग डे टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 247 रनों से हराया, सीरीज में बनाई 2-0 से बढ़त

punjabkesari.in Sunday, Dec 29, 2019 - 02:46 PM (IST)

मेलबर्न: नाथन लियोन और जेम्स पेटिनसन की धारदार गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया ने कामचलाऊ सलामी बल्लेबाज टाम ब्लंडेल के शतक के बावजूद न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट के चौथे ही दिन रविवार को यहां 247 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की विजई बढ़त बना ली। आस्ट्रेलिया के 488 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम दिन के अंतिम सत्र में 240 रन पर सिमट गई। लियोन ने 81 रन देकर चार जबकि पेटिनसन ने 35 रन देकर तीन विकेट चटकाए। 


ब्लंडेल आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे। उन्होंने 210 गेंद में 15 चौकों की मदद से 121 रन की पारी खेली। यह ब्लंडेल के करियर का दूसरा और दो साल में पहला टेस्ट शतक है। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए चोटिल होने के कारण दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने नहीं उतरे। तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की गेंद पर उनके हाथ में फ्रेक्चर हो गया था। वह सिडनी में तीन जनवरी से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट से भी बाहर हो गए हैं। न्यूजीलैंड को लगातार दूसरे टेस्ट में चार दिन के भीतर बड़ी हार का सामना करना पड़ा। टीम ने पर्थ में पहला टेस्ट भी चार दिन के अंदर 296 रन से गंवाया था। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई टीम 418 रन से अधिक के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई है लेकिन यह रिकार्ड भी आस्ट्रेलिया के खिलाफ ही है। वेस्टइंडीज ने 2003 में एंटीगा में आस्ट्रेलिया के खिलाफ यह लक्ष्य हासिल किया था। लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम पेटिनसन की तूफानी गेंदबाजी के सामने लंच तक 38 रन तक तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में थी लेकिन ब्लंडेल ने एक छोर संभाले रखा। 


दूसरे सत्र में लियोन ने एक विकेट चटकाया लेकिन तीसरे सत्र में इस आफ स्पिनर ने तीन विकेट हासिल करके आस्ट्रेलिया को जीत दिलाई। आम तौर पर विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले ब्लंडेल को सलामी बल्लेबाज जीत रावल को बाहर किए जाने के बाद पारी का आगाज करने का मौका मिला। न्यूजीलैंड ने सतर्क शुरुआत की और एक समय उसका स्कोर बिना विकेट खोए 32 रन था लेकिन चोटिल जोश हेजलवुड की जगह खेल रहे पेटिनसन ने टाम लैथम (08), कप्तान केन विलियमसन (00) और अनुभवी रोस टेलर (02) को तीन रन के भीतर पवेलियन भेज दिया। टेलर भी इसके बाद पेटिनसन की गेंद को विकेटों पर खेल गए। दूसरे सत्र में न्यूजीलैंड ने सिर्फ हेनरी निकोल्स का विकेट गंवाया जिन्हें 33 रन बनाने के बाद लियोन की गेंद पर विकेटकीपर टिम पेन ने स्टंप किया। अपना सिर्फ तीसरा टेस्ट खेल रहे ब्लंडेल ने इसके बाद बीजे वाटलिंग (22) के साथ पांचवें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की। 

neel