FIFA 2022 : दक्षिण कोरिया के खिलाफ प्री-क्वार्टर फाइनल में ब्राजील की नजरें नेमार की वापसी पर

punjabkesari.in Sunday, Dec 04, 2022 - 08:32 PM (IST)

दोहा: ब्राजील की टीम फीफा विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में सोमवार देर रात (साढ़े 12 बजे) जब दक्षिण कोरिया के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम के दिग्गज खिलाड़ी नेमार चोट से उबर कर वापसी करते है या नहीं। इस बात का फैसला मैच से पहले ब्राजील के अंतिम अभ्यास सत्र में उनके प्रदर्शन पर होगा। ब्राजील का यह स्टार खिलाड़ी सर्बिया के खिलाफ टीम की शुरुआती जीत में दाहिने टखने की चोट के कारण ग्रुप चरण के दो मैचों में नहीं खेल पाया था। उन्होंने शनिवार को टीम के साथियों के साथ अभ्यास किया लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वह दक्षिण कोरिया के खिलाफ मैदान में उतरने के लिए पूरी तरह से फिट है या नहीं। 

टिटे ने रविवार को टीम के अभ्यास सत्र से पहले कहा, ‘‘वह आज दोपहर अभ्यास करेंगे। अगर अभ्यास सत्र में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा तो वह खेलेंगे।'' टिटे ने कहा कि अगर वह खेलने के लिए फिट होंगे तो वह शुरुआती एकादश में शामिल रहेंगे। उन्होंने कहा,‘‘मैं मैच की शुरुआत से ही अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का इस्तेमाल करना पसंद करता हूं। इस तरह के फैसले और उसकी जिम्मेदारी लेना कोच का काम है।'' नेमार की गैरमौजूदगी में भी ब्राजील की टीम अपने ग्रुप में शीर्ष पर रही। उसे हालांकि पिछले मैच में कैमरून से हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण कोरिया की टीम ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे दिग्गज खिलाड़ी की टीम पुर्तगाल को हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी। टीम 12 साल के बाद नॉकआउट चरण में पहुंची है।

नेमार सर्बिया के खिलाफ टीम के शुरुआती मैच में चोटिल हुए थे। फिजियोथेरेपी सत्र से गुजरने के बाद उनकी स्थिति में सुधार हुआ और शनिवार को टीम की ओर से जारी वीडियो में वह ठीक तरीके से अभ्यास करते दिखे। यह पहली बार होगा जब ब्राजील और दक्षिण कोरिया एक आधिकारिक मैच में एक-दूसरे का सामना करेंगे। दोनों टीमों अब तक सात मैत्री मैच खेले है जिसमें ब्राजील ने छह में जीत दर्ज की है। 

दक्षिण कोरिया की एकमात्र जीत 1999 में आई थी। ह्वांग ही-चान ने पुर्तगाल के खिलाफ स्टॉपेज-टाइम में गोलकर दक्षिण कोरिया को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। टीम इस गोल की बदौलत टूर्नामेंट में आगे बढ़ने में सफल रही। मांसपेशियों में खिंचाव के कारण टीम के पहले दो मैचों से बाहर रहने वाले ह्वांग के ब्राजील के खिलाफ फिर से शुरुआती लाइनअप में होने की उम्मीद है। दक्षिण कोरिया 2002 में सह-मेजबान के रूप में टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचा है। उसका अभियान 2014 और 2018 में ग्रुप चरण में खत्म हो गया था। ब्राजील की टीम 2002 के बाद पहली बार खिताब जीतने के लिए जोर लगा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News